Site icon Youth Ki Awaaz

शोषित और वंचितों के मुद्दे उठाने का सशक्त माध्यम है ट्विटर

मैं वसीम शेख (आज आपको ट्विटर के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी साझा कर रहा हूं , अक्सर हम ट्विटर पर एकाउंट तो बना लेते है लेकिन हम चलाये कैसे ये हम समझ नही पाते और ट्विटर चलाना थोड़े दिन बाद बन्द कर देते है ।

सबसे पहले आप यह जान ले कि ट्विटर पर सबसे ज़्यादा नेता, पार्टी से जुड़े लोग और सेलेब्रेटी मौजूद होते है आपको ये ध्यान रखना है आपके ट्वीट समाज की समस्याओं से सम्बंधित हों या किसी मुद्दे पर आपके निजी विचार हो। दूसरी बात आपको ये समझनी है कि ट्विटर पर मौजूदा हैशटेग क्या चल रहा है और हमे उससे संबंधित पोस्ट डालना है । जब हम हैशटेग से सम्बंधित पोस्ट डालकर वहां हैशटेग का उपयोग करते है तो वो ट्विटर पर एक मुद्दा बन जाता है और जब वो ट्विटर पर ट्रेंड करता है तो उस हैशटेग से एक दबाव बनता है , जिस कारण उस मुद्दे पर सरकार और नेता सोच विचार करते है और वो मुद्दा हल होने का चांस बढ़ जाता है ।

एक फायदा ट्विटर का ये भी है कि अगर आपको आपके धर्म जाति या कोई आप पर गलत या अभद्र टिप्पणी करता है तो आप उस व्यक्ति के खिलाफ पुलिस को टैग करके कानूनी कार्यवाही की मांग कर सकते है जिससे पुलिस तुरन्त उस व्यक्ति पर एक्शन ले सकती है ।

ट्विटर पर आप गलत खबर , गलत वीडियो या गलत भाषा का इस्तेमाल कतई नही कर सकते क्योंकि ये ट्विटर के नियम के विरुद्ध है और इसी कारण ट्विटर बहुत साफ सुथरा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है और इसी वजह से फेसबुक , इंस्टाग्राम से ज़्यादा ट्विटर फास्ट न्यूज़ और सही खबरे मिलने का एक प्लेटफार्म है। याद रहे ट्विटर पर कोई भी गैरजिम्मेदारना पोस्ट आपको नुकसानदेह हो सकती है इसलिए अल्फाज़ो का चुनाव सोच समझ कर करें और अपने विवेक का इस्तेमाल करके ही कोई टिपण्णी करें।

(लेखक वसीम शेख सोशल एक्टिविस्ट हैं (Wasim Sheikh Activist) वह सामाजिक, राजनितिक, लैंगिक न्याय तथा महिला अधिकारों जैसे विषयों पर बेबाकी से लिखते हैं। यह लेखक के निजी विचार हैं।)

Exit mobile version