Site icon Youth Ki Awaaz

PM आवास योजना के तहत कैसे बनवाएं अपना घर

PM आवास योजना, भारत के प्रधानमंत्री द्वारा चलाई गई योजना है, जिसके द्वारा हर व्यक्ति को खुद का घर बनाने की सहूलियत मिलती है, जिसके लिए सरकार एक निश्चित राशि लोन पर देती है और उस लोन पर सब्सिडी भी देती है, जिससे कर्ज़दाता को लोन की रकम में बहुत फायदा हो जाता है।

पहले इस योजना में कुछ सीमित वर्ग के लोग ही आवेदन करके लाभ ले सकते थे परन्तु अब ऐसा नहीं है। अब हर आम खास व्यक्ति इस योजना का लाभ उठा सकता है। पहले गरीब लोग और ग्रामीण क्षेत्र के लोग ही इस योजना का लाभ ले सकते थे परन्तु अब इसको शहरी इलाकों में लागू कर दिया है, जिससे मध्यम वर्ग के लोग भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

पहले इस योजना के तहत सिर्फ 3 से 6 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता था मगर अब इसे बढ़ाकर 18 लाख रुपये कर दिया गया है।

कौन ले सकता है लाभ?

इस योजना के लिए आवेदक की उम्र 21 से 55 साल की होनी चाहिए। आवेदक के 55 साल के ज़्यादा होने की सूरत में उसके वारिस का शामिल होना अनिवार्य है। यदि आपकी सालाना आमदनी 3 लाख या उससे अधिक है, तो आप आवेदन कर सकते हैं।

कम आय वर्ग के लिए आमदनी 3 लाख से 6 लाख तक होनी चाहिए और अब सरकार ने शहरी इलाकों के लिए भी इस योजना को शुरू किया है, तो जिनकी आय 12 लाख से 18 लाख तक है, वे भी आवेदन कर सकते हैं।

आवेदक को फॉर्म- 16 या इनकम टैक्स रिटर्न देना होगा। यदि आवेदक की आय ढाई लाख तक है, तो उसे एक हलफनामा देना होगा और अगर ढाई लाख से ऊपर है, तो उसे आय का पक्का सबूत देना होगा।

कैसे होगा पूरा प्रोसेस?

सबसे पहले तो आप जिस संस्था से होम लोन ले रहे हैं, उससे सब्सिडी के बारे में बात करें। वो संस्था आपको पूरी जानकारी देगी और आवेदन में आपकी मदद करेगी।

इसके बाद आपकी योग्यता जांची जाएगी कि आप इस योजना की शर्तों पर खरे उतरते हैं  या नहीं। आपकी आय न्यूनतम आय ज़रूरत अनुसार है या नही, इन्हीं सब मापदंडों  के बाद आपका आवेदन सेंट्रल नोडल एजेंसी को भेजा जायेगा।

अगर आपका आवेदन मंज़ूर हुआ, तो सब्सिडी की रकम बैंक में आ जाएगी और बैंक वो राशि आपके अकाउंट में जमा कर देगा।

इस योजना की शर्तें

इस योजना के तहत कर्ज़दाता को एक निश्चित राशि सब्सिडी के रूप में दी जाती है। वह राशी लोन राशी पर निर्भर करती है। मान लीजिए आपकी सालाना आय 7 लाख है और आपने 9 लाख रुपए के लोन के लिए आवेदन किया है, तो आपको लगभग 2 लाख 35 हज़ार तक की सब्सिडी मिलेगी और इसके बाद बची हुई राशि पर आपको किश्त देनी पड़ेगी।

कोई भी संस्था आपको होम लोन 9 फीसदी के ब्याज दर पर ही क़र्ज़ देती है मगर इस योजना के तहत ये ब्याज दर कम हो जाती है। 6 लाख रुपये तक के लोन पर साढ़े 6 फीसदी ब्याज सब्सिडी मिलती है। ऐसे ही 12 लाख रुपये तक  सालाना आये वालों को लिए गए 9 लाख रुपये के लोन पर 4 फीसदी और फिर 18 लाख तक सालाना आय वालों  के लिए 12 लाख तक के लोन पर 3 फीसदी सब्सिडी तक मिल सकती है।

आवेदन करने से पहले एक बार सभी दस्तावेजों को ध्यान पूर्वक चेक कर लें, क्योंकि अगर दस्तावेज़ों में कोई खराबी हुई तो आपकी अर्ज़ी खारिज की जा सकती है।

Exit mobile version