Site icon Youth Ki Awaaz

सामुदायिक खेल कार्यक्रम लड़कियों को बना रहा है आत्मनिर्भर

सामुदायिक खेल कार्यक्रम लड़कियों को बना रहा है आत्मनिर्भर

प्रो स्पोर्ट डेवलपमेंट (पी.एस.डी.) 2015 से भुवनेश्वर, ओड़िशा में सामुदायिक खेल कार्यक्रम (सी.एस.पी) का आयोजन कर रहा है। कम्युनिटी स्पोर्ट्स प्रोग्राम (सी.एस.पी.) भुवनेश्वर शहर के विभिन्न बस्तियों के स्कूलों में 5-16 वर्ष की आयु के बच्चों के साथ उनके समग्र विकास में सहायता करने पर ध्यान केंद्रित करता है।

सी.एस.पी. के अंतर्गत भुवनेश्वर में हम अब तक कुल 3,107 बच्चों (46% लड़कियों) तक पहुंच चुके हैं। सी.एस.पी. का उद्देश्य युवाओं की सॉफ्ट स्किल्स को विकसित करके, खेल मूल्यों को आत्मसात करके और अन्य लिंगों के प्रति दृष्टिकोण को बदलकर अपने समुदायों के भीतर आत्मविश्वासी और सक्षम नेता बनने के लिए सशक्त बनाना है।

सामुदायिक खेल कार्यक्रम के दौरान का दृश्य।

कार्यक्रम का ऑनलाइन मोड एवं तैयारी 

कोविड-19 महामारी की वजह से लॉकडाउन और स्कूलों के बंद होने के कारण, जब कार्यक्रम को फील्ड पर शुरू करने की कोई संभावना नहीं दिखी, तब सी.एस.पी. पाठ्यक्रम को फिर से डिजाइन किया गया और हमने कार्यक्रमों को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर स्थानांतरित कर दिया।

सी.एस.पी का ऑनलाइन पाठ्यक्रम अगस्त 2020 में तैयार हुआ और इसके साथ हमने सी.एस.पी का पहला ऑनलाइन दल शुरू किया। अपने पिछले अनुभव से हमने इस पाठ्यक्रम को सुधारा और जुलाई  2021 से हमने सी.एस.पी का ऑनलाइन प्रोग्राम का दूसरा दल शुरू किया।  

सामुदायिक खेल कार्यक्रम की एक बैठक का दृश्य।

प्रतिभागियों के साथ ऑनलाइन सत्र

ट्रेनर्स ने भुवनेश्वर में सी.एस.पी. के अंतर्गत 2 स्कूलों से 200 प्रतिभागियों का डेटा (नाम एवं नंबर) एकत्र करने के बाद प्रतिभागियों का डिजिटल रूप से रजिस्ट्रेशन किया। इसके बाद ट्रेनर्स ने प्रतिभागियों के व्हाट्सएप्प समूह बनाए।

इन समूहों का उपयोग प्रतिभागियों को सत्र के समय और कार्यक्रम के संबंध में अन्य जानकारी प्रदान करने के लिए किया गया था।

जुलाई 2021 के अंतिम सप्ताह से इस ऑनलाइन प्रोग्राम की शुरुआत की गई। प्रतिभागियों को कई समूहों में विभाजित कर उनके साथ ऑनलाइन सत्र किए गए। प्रत्येक प्रतिभागी ने प्रति सप्ताह एक सत्र में भाग लिया।

इन सब में दिलचस्प बात यह है कि यह देखा गया कि जुलाई के अंत में पहले सत्र में साप्ताहिक उपस्थिति 113 थी, जो अगले दो महीनों के दौरान लगातार बढ़कर 130-140 दिखी।

3 महीनों में लगभग नौ विषयों को आवरण किया और सभी सत्र के विषय जानकारीपूर्ण थे। खेलकूद तत्वों के साथ मिलाकर इन विषयों का प्रसार हुआ, ताकि प्रतिभागी हर विषय के अन्य पहलुओं पर ध्यान दे सके, ट्रेनर्स और प्रतिभागियों के बीच एक मज़बूत संबंध बनाया जा सके और प्रतिभागी आपस में घुल-मिल सकें।

प्रतिभागियों को गूगल मीट और जूम जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के उपयोग के बारे में भी बताया गया, जिससे हमें आगे होने वाले सत्रों में सुविधा हुई।

सामुदायिक खेल कार्यक्रम की एक ऑनलाइन गूगल मीट बैठक का दृश्य।

इस योजना के प्रभाव

  1. यह देखा गया कि प्रतिभागियों ने जूम और गूगल मीट जैसे वीडियो कॉलिंग एप्लिकेशन की विभिन्न विशेषताओं के बारे में सीखा, जिससे उन्हें पी.एस.डी और अपने स्कूलों के ऑनलाइन सत्रों में अधिक आसानी भाग लिया।
  2. प्रतिभागियों ने ध्यान दिया कि सी.एस.पी. का ऑनलाइन मोड महामारी के दौरान उनकी शारीरिक गतिविधि के स्तर में सुधार करने के लिए लाभदायक था, खासकर तब जब स्कूल बंद थे और खेलने का कोई अन्य अवसर नहीं था।

“मैंने बॉडी स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज सत्रों का आनंद लिया और कई नई बॉडी स्ट्रेचिंग तकनीकों को सीखा। हमारे शरीर को स्ट्रेच करने से हमें आराम मिलता है, चोट लगने का खतरा कम होता है और तनाव से राहत मिलती है”  

कक्षा  9 की छात्र जी.पद्माबती ने कहा।

स्वास्थ्य और पोषण सत्रों के बारे में कक्षा  8 के छात्र आशुतोष दास का कहना है, “मैंने स्वास्थ्य और पोषण सत्र के दौरान हमारे शरीर को पर्याप्त रूप से विकसित करने के लिए आवश्यक विभिन्न विटामिन और पोषक तत्वों के बारे में सीखा।”

किकऑफ सॉल्यूशंस ने पांच प्रतिभाशाली युवा लड़कियों की क्षमता और नेतृत्व कौशल का निर्माण करने के उद्देश्य से पी.एस.डी. के साथ सहयोगात्मक रूप से एक छात्रवृत्ति शुरू की है, जिसमें उन्होंने 5 युवा लड़कियों का चयन किया, जो ओडिशा में सी.एस.पी का हिस्सा हैं।

इस कार्यक्रम में जुड़े रहने से इन लड़कियों में काफी सकारात्मक बदलाव आए हैं और उन्होंने अपने समुदायों के भीतर में खेल का उपयोग कर के परिवर्तन लाने में नेतृत्व क्षमता और रुचि दिखाई है। 

“एक सहकर्मी के रूप में, मुझे 40 छात्रों के साथ सत्र आयोजित करने की ज़िम्मेदारी दी गई है। उन्हें ऑनलाइन सत्र देकर, मैंने आत्मविश्वास हासिल किया है और साथ ही डिजिटल साक्षरता में सुधार किया है।” 

खदीजा मोइन, सहकर्मी नेता

इस योजना का भविष्य

भुवनेश्वर में पी.एस.डी. टीम कोविड-19 स्थिति की निगरानी और ऑनलाइन सत्र भी कर रही है और उम्मीद कर रही है कि अगर स्थिति ठीक हो गई, तो सी.एस.पी. को  फिर से ऑफलाइन शुरू करेंगे।

हमारी टीम विभिन्न स्कूलों के प्रधानाचार्यों के साथ इस पर चर्चा कर रही है। सभी ने कार्यक्रम को मैदान पर ज़ारी रखने की संभावना पर अपनी सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है लेकिन जब तक कोई तारीख सुनिश्चित नहीं की जाती,  तब तक ऑनलाइन कार्यक्रम ज़ारी रहेंगे।

Exit mobile version