Site icon Youth Ki Awaaz

जानिए बिहार के मशहूर पांच झरनों के बारे में

जानिए बिहार के मशहूर पांच झरनों के बारे में

बिहार राज्य सिर्फ अपनी संस्कृति और खान-पान ही नहीं बल्कि प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों के लिए भी अब जाना जाता है। आपने शायद ही कभी यहां के झरनो के बारे में सोचा होगा कि यहां भी कोई झरना होगा, तो हम आपकी उत्सुकता को खत्म करते हैं और यहां के कुछ मशहूर झरनों के बारे में आपको बताते हैं।

1. काकोलाट वाटरफॉल

काकोलाट वाटरफॉल बिहार के नवादा ज़िले में स्थित है। यह झरना 160 फीट की ऊंचाई से पहाड़ी इलाकों से नीचे गिरता है। इस झरने की खास बात यह है कि इसका पानी हमेशा ठंडा रहता है। साल के हर समय झरने का पानी बेहद शीतल होता है।

काकोलाट वाटरफॉल

गर्मियों और छुटियों के दौरान यह झरना स्थानीय लोगों के बीच पिकनिक स्पॉट बन जाता है, जहां लोग गर्मी से राहत पाने के लिए पहुंचते हैं। इसके अलावा झरने को लेकर यहां कुछ पौराणिक कहानियां भी मौजूद हैं। यह झरना एक प्राकृतिक बेसिन का दावा करता है।

2. करकट झरना

यह शानदान करकट झरना कैमूर की पहाड़ियों में बसा हुआ है। यह झरना व्यापक रुप से सैर सपाटे के लिए लोगों में प्रिय स्थान माना जाता है। इस झरने के ठन्डे पानी में कई सारे खेल और क्रियाकलाप किए जाते हैं।

करकट झरना

3. तेलहार झरना

इस झरने के आसपास का क्षेत्र बेहद ही शांत है, जहां आपके मन को भी आराम महसूस होगा। तेलहर वाटरफॉल स्थानीय पर्यटकों के बीच अपने आस-पास के स्थानों के लिए भी काफी लोकप्रिय है, जिसमें प्राचीन मंदिर माँ  मुदेशेश्वर मंदिर शामिल है, जहां हर साला माता के दर्शन करने हज़ारों श्रद्धालु पहुंचते हैं।

तेलहार झरना

इसके अलावा पर्यटक प्रकृति की गोद में स्थित करमचट डैम भी घूम सकते हैं और प्रकृति की सुंदरता का आनंद उठा सकते हैं।

4. मंझर कुंड

मंझर कुंड बिहार के रोहतास ज़िले में सासाराम से चार किलोमीटर दक्षिण में स्थित है। मझर कुंड की यात्रा पर्यटक अधिकतर अगस्त-सितम्बर महीने के दौरान करते हैं।

मंझर कुंड

इस दौरान कुंड झरने के पानी से पूरी तरह भर जाता है। अगर आप अपनी गर्मी की तपिश से बचकर खुद को ठंडा और तरो-ताज़ा करना चाहते हैं, तो आपको वीकेंड या फिर छुट्टी के दिन इस कुंड की सैर ज़रूर करनी चाहिए। यहां आकर आपको एक अलग अनुभव मिलेगा।

5. धुआं कुंड

यह कुंड सासारामी से 10 किलोमीटर की दूरी पर कामूर पहाड़ी पर स्थित है, तो ये हैं बिहार के मशहूर पांच झरने, जहां आप गर्मियों के दौरान घूम सकते हैं।

धुआं कुंड

अगर आप इनकी सुंदरता के बारे में करीब से जानना चाहते हैं, तो इन जगहों पर जाना मत भूलिएगा। अपने ऑफिस के रोज़ के काम से छुट्टी लेकर आप यहां अपने परिवार के साथ भी घूमने आ सकते हैं।

Exit mobile version