Site icon Youth Ki Awaaz

“बच्चों के करियर निर्माण में माता-पिता की महत्वपूर्ण भूमिका होती है”

"बच्चों के करियर निर्माण में माता-पिता की महत्वपूर्ण भूमिका होती है"

वयस्कों के रूप में हमें अपने जीवन में सबसे बड़े विकल्पों में से एक हमारे करियर पथ पर विचार करना है। आदिकाल से ही मनुष्य स्वतंत्र इच्छाधारी प्राणी रहा है, जिसमें स्वतंत्र इच्छा और बुद्धि के द्वारा ऐसे विकल्पों का प्रयोग करने की क्षमता थी।

भारत में जाति-आधारित समाज का उदय भारत के उत्तर वैदिक काल में विकसित हुआ और इसने व्यक्तियों के पेशेवर जीवन को उनके करियर को पारंपरिक और अक्सर कठोर, व्यावसायिक संरचनाओं तक सीमित करके आकार दिया।

आधुनिक भारतीय समाज जाति प्रथाओं के बारे में अधिक जागरूक है और विशेष रूप से शहरी केंद्रों में, हमारी जाति द्वारा निर्धारित व्यवसायों के अलावा अन्य व्यवसायों को लेने में लचीलापन बढ़ रहा है।

इसलिए, युवा वयस्कों को अपने माता-पिता से मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है, जब व्यवसायों को चुनने की बात आती है और इस प्रकार अपने बच्चों के भविष्य के लिए परामर्श और समर्थन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

रॉबर्ट कियोसाकी ने अपनी पुस्तक रिच डैड पुअर डैड में स्पष्ट रूप से इस तथ्य का उल्लेख किया है कि हमारे जीवन की वित्तीय नींव के निर्माण में हमारे माता-पिता की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

उन्होंने यह भी कहा कि एक अमीर पिता ना  केवल इस नींव को बनाने में सफल होता है बल्कि अपने बच्चों को एक संपत्ति और एक दायित्व के बीच अंतर करना सिखाता है, मज़बूत  संपत्ति के निर्माण पर बहुत ज़ोर देता है।

नतीजतन, एक अमीर पिता हमेशा अपने बच्चों को अच्छी तरह से स्थापित करने में सफल होता है। इससे हम जो निष्कर्ष निकाल सकते हैं, वह यह है कि माता-पिता अपने बच्चों के लिए विशेषज्ञता के क्षेत्र में एक अद्भुत मार्गदर्शक के रूप में काम कर सकते हैं।

लेकिन यहां पूछने के लिए एक महत्वपूर्ण सवाल यह है कि क्या कोई हमेशा एक लेन-देन करियर विकल्प चाहता है। यहां तक ​​कि अगर हमारे माता-पिता हमारे लिए आर्थिक रूप से समृद्ध और सुरक्षित करियर की उम्मीद करते हैं, तो क्या वास्तव में हमारे करियर विकल्पों में उनकी बड़ी भूमिका है?

एक यूटोपियन दुनिया में, जवाब हमेशा नहीं होगा। एक व्यक्ति को वास्तव में अपने करियर और जीवन में अपनी उच्चतम क्षमता प्राप्त करने के लिए, उन्हें अपनी सारी ऊर्जा इसमें निवेश करनी चाहिए।

अमेरिकी विश्लेषिकी और सलाहकार कंपनी गैलप के अनुसार, दुनिया भर में 87% कर्मचारी वास्तव में अपने काम में नहीं लगे हैं। ईमानदारी की कमी या खराब कार्य संस्कृति और मज़दूरी जैसे कई कारणों में सबसे महत्वपूर्ण कारण जुनून की आंतरिक कमी है।

इस प्रकार, किसी व्यक्ति के पेशेवर जीवन में अपने स्वयं के हित का आत्म-साक्षात्कार एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है, जिसमें माता-पिता की अपने बच्चे के जीवन विकल्पों का समर्थन करने के अलावा अन्य सीमित भूमिका होती है।

माता-पिता के लिए अपने बच्चे के करियर विकल्पों में एक स्वस्थ भूमिका निभाने के कुछ प्रभावी तरीके हो सकते हैं, करियर काउंसलर और संरक्षक से पेशेवर मदद सुनिश्चित करना, अपने बच्चे को पर्याप्त मानसिक समर्थन के साथ दिलासा देना और पारंपरिक करियर पथ चुनने के लिए उन पर दबाव ना डालना।

माता-पिता एक बच्चे के स्वस्थ जीवन की रीढ़ होते हैं और उनकी स्वीकृति और समर्थन के बिना, बच्चे के लिए जीवन में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना असंभव है, चाहे वे अपने लिए कुछ भी चुनें।

Exit mobile version