Site icon Youth Ki Awaaz

पिरीयड का पाठ : ५ सबसे ज़्यादा पूछे जाने वाले प्रश्न?

मासिक धर्म एक महिला के गर्भाशय और प्रजनन स्वास्थ्य का एक अभिन्न अंग है। फिर भी, यह एक पूरी तरह से सामान्य घटना है, फिर भी परिधि की वर्जनाओं और मिथकों में डूबी हुई है। मासिक धर्म के अपवित्र या अशुद्ध होने के पारंपरिक ज्ञान के खिलाफ जाने का दबाव उन्हें प्रतिकूल स्वास्थ्य स्थितियों के लिए अतिसंवेदनशील बनाता है।

सामाजिक चुनौतियों को दूर करने और आवश्यक मासिक धर्म स्वास्थ्य और स्वच्छता की मांग के लिए यह निरंतर दबाव उनके शारीरिक-मानसिक-सामाजिक कल्याण को बाधित करता है। यह उन्हें मासिक धर्म के विशिष्ट और खतरनाक संकेतों के बारे में उचित ज्ञान प्राप्त करने से रोकता है।

मैं कभी-कभी काश मेरे पास वह दृष्टिकोण और समझ होती जो आज मेरे पास है जब मैंने मासिक धर्म शुरू किया था। मासिक धर्म के बारे में मिथकों, धारणाओं और ज्ञान की कमी ने महिलाओं को उनके स्वास्थ्य के अधिकार से वंचित कर दिया है। मासिक धर्म जैसी सामान्य घटना को उड़ा दिया जाता है और विचलन के रूप में चित्रित किया जाता है। यह प्रथा पीढ़ियों से चली आ रही है और प्रचलित है क्योंकि इसे बचपन में सिखाया और ठीक नहीं किया जाता है। पहली माहवारी का सामना करने वाली प्रत्येक युवा लड़की को अपने मासिक धर्म को प्रबंधित करने के विकल्पों के बारे में जागरूक और सूचित किया जाना चाहिए।

यहाँ Menarche  के संबंध में पाँच सबसे सामान्य प्रश्न दिए गए हैं:

1. पीरियड्स होने की सही उम्र क्या है?
पीरियड्स आने की सही उम्र 9-16 साल के बीच होती है। यदि आपका अभी तक अपना नौवां जन्मदिन नहीं हुआ है और आपको अपनी पहली माहवारी आती है, तो आपको स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास जाना चाहिए। इसी तरह, यदि आपकी उम्र 16 वर्ष से अधिक है और आपकी पहली माहवारी नहीं हुई है, तो स्त्री रोग विशेषज्ञ को देखने का समय आ गया है।

2. क्या मैं अपनी अवधि के दौरान तैर सकता हूं, योग कर सकता हूं, दौड़ सकता हूं, कोई शारीरिक गतिविधि कर सकता हूं?
हां, अगर यह आपके सामान्य दिन की दिनचर्या का हिस्सा है, तो यह सही है कि आप अपने मासिक धर्म पर भी इसका पालन करें। बस सावधान रहें इसे ज़्यादा मत करो। साथ ही स्विमिंग करते समय आपको टैम्पोन या मेंस्ट्रुअल कप जरूर पहनना चाहिए। लेकिन, यदि आप एक अतिरिक्त मील दौड़ रहे हैं क्योंकि आप एक अवधि पर हैं, तो आप इससे बच सकते हैं। कोई भी गतिविधि जो आपके रोजमर्रा के मामलों का हिस्सा नहीं है, वह भी आपकी अवधि के दौरान सामान्य नहीं है।

3. मुझे कितने दिनों तक ब्लीडिंग होनी चाहिए?
एक मानक अवधि 2-8 दिनों के बीच कहीं भी हो सकती है। यदि आप इस सीमा से बाहर खून बह रहा है, तो कृपया डॉक्टर से परामर्श लें। हालांकि, कुछ शुरुआती चक्र अलग-अलग हो सकते हैं और किसी को घबराने की जरूरत नहीं है। इससे पहले कि शरीर आपके लिए इसे देखे, इसमें लगभग 7-10 चक्र लगते हैं।

4. मेरे मासिक धर्म नियमित नहीं हैं; क्या यह चिंताजनक है?
पीरियड्स में अनियमितता सबसे अधिक पूछा जाने वाला प्रश्न है। यदि आपके पीरियड्स थोड़े समय के लिए अनियमित रहे हैं, तो यह मुख्य रूप से आपकी जीवनशैली, तनाव, काम, पढ़ाई की स्थिति आदि को संदर्भित करता है। तनाव शारीरिक कार्यों को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। घबड़ाएं नहीं; एक लंबी अवधि के लिए एक ही निरीक्षण करें। एक साल बाद भी, यदि मासिक धर्म अनियमित रूप से जारी रहता है, तो बेहतर होगा कि आप किसी पेशेवर से सलाह लें।

5. मेरे मासिक धर्म में रक्त के थक्के हैं; क्या यह सामान्य है?
मासिक धर्म रक्त गर्भाशय के अस्तर और प्रोटीन से रक्त के थक्कों, कोशिकाओं और ऊतक का मिश्रण होता है। वे भारी प्रवाह वाले दिनों में मासिक धर्म के रक्त की एक सामान्य विशेषता हैं और शायद ही कभी चिंता का विषय होते हैं। यदि थक्के दाने और मटर के आकार के बीच कहीं भी हों, तो यह चिंताजनक नहीं है। इससे आगे कुछ भी करने के लिए परामर्श की आवश्यकता होगी।

मासिक धर्म जितने अधिक जानकार होंगे, मासिक धर्म उतना ही आसान होगा। हैप्पी पीरियड्स डे!

Exit mobile version