Site icon Youth Ki Awaaz

पश्चिम की आधुनिकता और विस्मृत होती हमारी संस्कृति

पश्चिम की आधुनिकता और विस्मृत होती हमारी संस्कृति

जब मैं भी बाकी लोगों की तरह न्यू ईयर पार्टी करने बाहर निकली, तो मुझे बाहर सब बिल्कुल बदला हुआ लगा। सड़कों पर चारों ओर भीड़, कुछ खास दुकानें भरी हुईं थी, तो कुछ खाली थीं। पहले की तरह कुछ प्रतीत ही नहीं हुआ। नई-नई खुली पिज़्ज़ा की दुकान पर चकाचौंध और भीड़ ज़्यादा थी और वहीं आलू-टिक्की का ठेला बिल्कुल सूना पड़ा हुआ था, जहां रेस्तराओं  में भीड़ थी। 

ये कहां आ गए हम? उसी दिन उसी जगह एक दुकान में शोर और एक दुकान पर सन्नाटा था। क्या हमें पिज़्ज़ा इतना प्यारा हो गया कि हमारे जीवन में से समोसा, चाट और जलेबी बिल्कुल गायब ही हो गई है? ग्लोबलाइजेशन के दौर में पारंपरिक स्वदेशी चीज़ों का महत्व कम हो गया है और विदेशी चीज़ों का महत्व बढ़ गया है।

क्या हमें सच में ऐसा लगता है कि पिज़्ज़ा समोसा और चाट से ज़्यादा स्वादिष्ट है? यह बात मैं और आप बेहतर रूप से जानते हैं कि कोई पिज़्ज़ा या बर्गर समोसा और चाट की जगह नहीं ले सकता है लेकिन विदेशी या वेस्टर्न चीज़ों का इस्तेमाल करने से हमें लगता है कि ये हमारी आधुनिकता को दर्शाएगा। 

हम रोज़ स्वदेशी चीज़ों को अपनाने की इतनी बातें करते हैं और किताबों में भी पढ़ते हैं पर क्या हमने यह सोचा है कि दिखावे तथा वेस्टर्न कल्चर के कारण हम कैसे अपनी अमूल्य धरोहर को खोते जा रहे हैं और एक दिखावे की झूठी ज़िंदगी जी रहे हैं। 

मुझे अच्छी तरह से याद है कि जब हम बचपन में न्यू ईयर मनाते थे, तो हम खुद हाथ से बनाकर या कार्ड खरीदकर एक-दूसरे को याद करते थे, लेकिन आज पिज़्ज़ा शॉप पर बैठ कर फोटो क्लिक कर सोशल मीडिया पर शेयर करना हमारे हर सेलिब्रेशन का हिस्सा बन गया है। अपने दोस्तों को मिल कर, कार्ड देकर शुभकामनाएं देना बिल्कुल रुक सा गया है और पश्चिम की आधुनिकता का दिखावा बढ़ गया है। हमारे बचपन की सारी चीज़ें धीरे-धीरे खत्म होती जा रही हैं।

पिज़्ज़ा से प्यार और समोसा, चाट से इंकार जैसी गतिविधियां इस बात का प्रमाण हैं कि हम अपनी अमूल्य धरोहर को आधुनिकता की चकाचौंध में विस्मृत कर वेस्टर्न कल्चर को बढ़ावा दे रहे हैं। वैसे, हम बाकी चीज़ों में स्वदेशी अपनाने की बात करते हैं, तो हमें अपनी संस्कृति में भी हमें स्वदेशी अपनाना चाहिए। हम एक बार प्रयास कर के, तो देखें क्या पता हमारा बचपन लौट आए !

Exit mobile version