Site icon Youth Ki Awaaz

शेयर बाज़ार में निवेश करने से पहले ज़रूर याद रखें ये 6 बातें

Share Market, Investment, Stock

Share Market, Investment, Stock

शेयर बाज़ार का उत्साह सहस्राब्दी निवेशकों को शेयरों में निवेश करने के लिए प्रेरित करता है। यदि आप भी उन लोगों में से एक हैं, जो अपने पैसे को बाज़ार में निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो ध्यान दें कि यह एक अच्छा विचार है, बशर्ते आप पहले अपना होमवर्क करें।

अगर ठीक से समझा जाए, तो शेयर बाज़ार वास्तव में आपको पैसा बनाने में मदद कर सकता है लेकिन आप यह सब खो भी सकते हैं। याद रखें कि आप अपना खुद का स्टॉक हैं। अपने कैरियर पर ध्यान दें। यह आपको व्यक्तिगत और वित्तीय विकास के मामले में बेहतर रिटर्न उत्पन्न करने में मदद करेगा जो किसी भी वित्तीय उत्पाद से मेल नहीं खा सकता है।

यदि आप कुछ उत्साह का पीछा करने के लिए शेयर बाज़ार में निवेश करना चाहते हैं, तो ब्लू-चिप स्टॉक चुनें। शीर्ष 10 या 15 कंपनियों (मूल रूप से निफ्टी 50 ब्रह्मांड के शीर्ष खिलाड़ी) में निवेश करें, जिन्होंने अपने संबंधित क्षेत्रों में बाज़ार पर स्पष्ट पकड़ स्थापित की है। आप नियमित अंतराल पर एक शेयर भी खरीदकर उनमें एक एसआईपी (व्यवस्थित निवेश योजना) बना सकते हैं। विविधीकरण का उद्देश्य जोखिम को कम करना है।

बाज़ार में निवेश करने से पहले याद रखें:

1. आंख बंद करके निवेश ना करें!

मान लें कि आपने अपने दोस्तों या सहकर्मियों को इस बारे में बात करते सुना है कि कैसे उन्होंने किसी विशेष स्टॉक में निवेश करके बड़ी मात्रा में पैसा कमाया। अब आप उसी में निवेश करना चाहते हैं। खराब निर्णय! आपको किसी भी कीमत पर इस तरह बहकने से बचने की ज़रूरत है। फैशन को कभी फॉलो ना करें। बाज़ार को समझने के बाद ही निवेश करें और अपने वित्तीय लक्ष्यों के साथ तालमेल बिठाएं।

2. शेयर बाज़ार आपको भाग्य बनाने में मदद कर सकता है, अगर…

आपने शेयर बाज़ार में लोगों के भाग्य बनाने के किस्से सुने होंगे लेकिन कई और आपदा कहानियां भी हैं, इसलिए हो सकता है कि इसने कुछ लोगों के लिए काम किया हो, खासकर उन लोगों के लिए जिन्होंने इसे बाज़ार की अच्छी जानकारी और अत्यधिक अनुशासन के साथ पूर्णकालिक गतिविधि के रूप में लिया। विचार यह है कि आप शेयर बाज़ार की बारीकियों को समझे बिना सतर्क रहें और अपने समय का व्यापार ना करें।

3. केवल अतिरिक्त धन का निवेश करें

बाज़ार में आप जो पैसा निवेश करते हैं वह कुछ ऐसा होना चाहिए जिसे आप खो सकते हैं। यह एक जोखिम भरा निवेश है जिसे आप इससे जुड़े कई अंतर्निहित जोखिमों के कारण खो सकते हैं। शुरुआत करने के लिए अपने कुल पोर्टफोलियो मूल्य का अधिकतम 3-5 प्रतिशत निवेश करें। यह आपको किसी भी अप्रत्याशित झटके से बचने में मदद करता है। एक बार जब आप व्यापार के गुर सीख जाते हैं, तो आप अपना आवंटन बढ़ा सकते हैं।

4. बाज़ार की टाइमिंग के बारे में कभी न सोचें

यह सोचना कि हम सबसे कम वैल्यूएशन पर शेयरों में निवेश कर सकते हैं और बाद में ऊंची कीमत पर बेच सकते हैं, एक मिथक है। यह अब तक का सबसे खतरनाक स्टंट हो सकता है जिससे आप अपना सारा पैसा खो सकते हैं। गुणवत्ता वाले शेयरों में व्यवस्थित तरीके से निवेश करना और लंबे समय तक निवेश बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

5. अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखें

मानवीय कमज़ोरियों के कारण अक्सर निवेशक शेयर बाज़ार में पैसा खो देते हैं। भय और लालच दोनों ही उनके निवेश निर्णयों का मार्गदर्शन करते हैं। लालच निवेशकों को अल्पावधि में पैसा बनाने के लिए प्रभावित करता है। भालू बाज़ार का कोई भी चरण दहशत फैलाता है और कई लोगों को अपनी हिस्सेदारी बेचने के लिए प्रेरित करता है। समझदारी भरा जवाब नहीं। एक अच्छा निवेश कभी मज़ेदार नहीं होता, खासकर जहां शेयर बाज़ार का संबंध है। शॉर्ट टर्म फन एक जाल है इसलिए सावधान रहें।

6. नियमित रूप से अपने पोर्टफोलियो की निगरानी करें

दुनिया में कहीं भी कुछ भी हो रहा है और हमारे शेयर बाज़ार को प्रभावित कर सकता है। इसलिए नियमित रूप से अपने पोर्टफोलियो की निगरानी करें। अगर आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो ऐसा करने के लिए किसी वित्तीय सलाहकार की मदद लें या केवल म्यूचुअल फंड में निवेश करें।

Exit mobile version