Site icon Youth Ki Awaaz

प्रेम के प्रतीक ‘ताजमहल’ से जुड़ी 5 खास बातें

ताजमहल, जिसे 1632 में सम्राट शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज़ महल की याद में बनवाया था, ताजमहल को शुरू में ‘रोज़ा-ए-मुनव्वर’ नाम दिया गया था, जिसका अर्थ है अनोखी इमारत।

ताजमहल से जुड़ी कुछ अनोखी बातें

ताजमहल भारतीय शहर आगरा में यमुना नदी के दक्षिणी तट पर एक हाथीदांत-सफेद संगमरमर का मकबरा है। इसे 1632 में मुगल सम्राट शाहजहां (1628 से 1658 तक शासन किया) द्वारा अपनी पसंदीदा पत्नी मुमताज महल की कब्र के लिए कमीशन किया गया था। मकबरा एक 17-हेक्टेयर (42-एकड़) परिसर का केंद्रबिंदु है, जिसमें एक मस्जिद और एक गेस्ट हाउस शामिल है और यह औपचारिक उद्यानों में तीन तरफ से घिरी हुई दीवार से घिरा हुआ है।

ताजमहल, जिसे 1632 में सम्राट शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज़ महल की याद में बनवाया था, उनकी पत्नी को श्रद्धांजलि जिनके लिए उनका प्यार सभी विश्वासों को पार कर गया।

कैसे हुआ था निर्माण?

कुल 40 हज़ार मजदूरों और कारीगरों ने बीस वर्षों तक लगातार इस पर काम किया, उनके काम की परिणति अब दुनिया के सात अजूबों में से एक के रूप में जानी जाती है और दुनिया के हर प्यार करने वाले जोड़े के लिए एक सपना है।

इस तथ्य के बावजूद कि दुनिया में हज़ारों स्मारक हैं जो ताजमहल के समकालीन हैं और यहां तक ​​​​कि सदियों पुराने हैं, ताज पर हर दिन दुनिया भर से हज़ारों पर्यटक आते हैं, जो सभी इस स्मारक को देखने आते हैं, जिसे जाना जाता है प्रेम के प्रतीक के रूप में।

ताजमहल का निर्माण कैसे शुरू हुआ, यह कई इतिहासकारों द्वारा अच्छी तरह से प्रलेखित किया गया है और वे सभी सहमत हैं कि ताज का निर्माण तब किया गया था, जब शाहजहां की सबसे प्यारी पत्नी अर्जुमंद बानो बेगम, जिसे मुमताज महल के नाम से जाना जाता था की मृत्यु उसके 14 वें बच्चे को जन्म देते हुए हुई थी। मध्य प्रदेश में बुरहानपुर जहां वह शाहजहां के साथ उसके एक सैन्य अभियान में गई थी और मुमताज का 39 साल की उम्र में निधन हो गया।

क्यों ताजमहल बनाया गया?

ताजमहल।

मुमताज की मौत पर शाहजहां इतना व्याकुल था कि उसने एक हफ्ते के लिए खुद को एक कमरे में कैद कर लिया और जब वह कमरे से बाहर आया तो उसके सारे बाल सफेद हो चुके थे। मुमताज के शरीर को बुरहानपुर में ही अस्थायी रूप से दफनाया गया था और बाद में ताजमहल के केंद्रीय हॉल में स्थानांतरित कर दिया गया था। इतिहासकारों का मानना ​​है कि यह साबित करने के लिए पर्याप्त सबूत हैं कि जिस ज़मीन पर ताजमहल का निर्माण किया गया है, वह राजा जय सिंह की थी और इस ज़मीन पर एक बाग था, जिसे ताजमहल बनाने के लिए हटा दिया गया था। जय सिंह को 5 ‘हवेलियों’ के रूप में भूमि के लिए मुआवजा दिया गया था, क्योंकि मुमताज महल का मकबरा इस्लामी सिद्धांतों के अनुसार दान की गई भूमि पर नहीं बनाया जा सकता था।

ताजमहल के पीछे असली मेहनत किसकी?

ताज को उस्ताद अहमद लाहौरी और उस्ताद अब्दुल करीम द्वारा डिजाइन किया गया था, जिसे शाहजहां ने मंजूरी दी थी। ताज को बनने में दो दशक से अधिक का समय लगा और स्मारक पर काम करने वाले आर्मेनिया, इटली, फ्रांस और तुर्की के कारीगरों को बुलाया गया। इस स्मारक में 4000 किलोग्राम सोने के साथ-साथ 39 से अधिक प्रकार के अर्ध-कीमती पत्थरों का उपयोग किया गया था। नतीजतन, ताजमहल के निर्माण के समय, धन की कमी के कारण साम्राज्य गंभीर संकट में था। मराठों और राजपूतों ने साम्राज्य की सीमाओं में अतिक्रमण कर लिया और शाहजहां अपने ही सम्मान में हार गए, उनके बेटे मुही-उद-दीन मोहम्मद ने साम्राज्य की सेनाओं की कमान संभाली और विद्रोहियों को दबा दिया, बाद में अपने ही पिता को कैद करने के लिए आगरा लौट आए और खुद को छठा मुगल बादशाह औरंगजेब नाम देने के लिए अपने भाइयों की हत्या कर दी।

शाहजहां के अंतिम दिन आगरा के किले में अपने कमरे में कैद हो कर, ताजमहल में यमुना के उस पार से देखे गए थे।

भारतीय मुस्लिम विकास परिषद के अध्यक्ष सामी अघई ने इंडिया टुडे को के वार्ता में एक बार बताया था कि ताजमहल इंडो-फ़ारसी वास्तुकला का एक मिश्रण है, जो स्मारक की संगमरमर की दीवारों को सुशोभित करने वाले पवित्र भारतीय फूल कमल के कई भित्ति चित्रों और राहतों में परिलक्षित होता है। शिखर पर भी इस्लामिक चंद्रमा को हिंदू ‘मंगल कलश’ के साथ जोड़ा जाता है, जिस पर ‘अल्लाह’ शब्द उकेरा गया है।

ताजमहल विश्व धरोहर स्थल की सूची में शामिल है 

ताजमहल को 1983 में विश्व धरोहर भवन घोषित किया गया था। अमेरिकी उपन्यासकार बेयर्ड टेलर ने एक बार कहा था कि अगर भारत में कोई अन्य स्मारक नहीं होते, तो भी ताजमहल पूरी दुनिया को अपनी सुंदरता से आकर्षित करता।

अप्रूव्ड गाइड्स एसोसिएशन के अध्यक्ष शमशुद्दीन ने इस बारे में बताया कि दुनिया भर से नेता और राष्ट्राध्यक्ष ताजमहल देखने के लिए ही आगरा आते हैं। ब्रिटिश सैन्य अधिकारी कर्नल स्लोमन की पत्नी ने एक बार प्रसिद्ध रूप से कहा था, “अगर कोई मेरे लिए ताजमहल जैसा भव्य मकबरा बना सकता है, तो मैं कल मर जाऊंगा।”

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने कहा था कि दुनिया में दो तरह के लोग होते हैं, एक जिन्होंने ताजमहल देखा है और एक जिन्होंने नहीं देखा है।

चमकी और ताजमहल

1960 के दशक तक ताजमहल 24 घंटे खुला रहता था और स्मारक के लिए कोई टिकट नहीं था। ‘चमकी’ घटना को देखने के लिए चांदनी रातों के दौरान पूरे भारत से हज़ारों लोग ताज में आए, जिसमें ताजमहल के पत्थर चांदनी के नीचे सही कोण पर देखे गए हीरे की तरह चमकते थे।

अब, ताज देश में सबसे अधिक टिकट वाले स्मारकों में से एक है और 50 के बैच में 400 पर्यटकों के प्रतिबंधित समूह के लिए हर महीने केवल पांच चांदनी रातों के लिए खुला है। यमुना नदी, जो कभी निर्माण का प्राथमिक कारण थी इस स्थान पर ताजमहल, लगभग पूरी तरह से सूख चुकी है और शहर की एक तिहाई आबादी की प्यास बुझाने के लिए साल भर पर्याप्त पानी नहीं है। आगरा, एक शहर जो कभी मुगल भारत की राजधानी था, अब एक क्लास-सी टाउनशिप में सिमट गया है, जो लगभग पूरी तरह से ताजमहल और इसके परिदृश्य को देखते हुए अन्य मुगल स्मारकों द्वारा उत्पन्न पर्यटन पर टिका हुआ है।

नोट- लेखक ने इस लेख को इंडिया टुडे के आधार पर लिखा है।

Exit mobile version