Site icon Youth Ki Awaaz

हिंदी लिट्रेचर के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी के टॉप 5 कॉलेज

आर्ट एक ऐसा शब्द है जो हम सभी का जाना समझा है लेकिन क्या हम इसके असली मतलब को जानते हैं? शायद नहीं। एक स्कॉलर वो होता है।

मास्टर ऑफ आर्ट्स या एमए सबसे बहुमुखी और सदाबहार दो वर्षीय स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में से एक है। एमए, एक मानविकी स्ट्रीम आधारित स्नातकोत्तर कार्यक्रम स्नातकों के बीच लोकप्रिय है और भारत में लगभग सभी विश्वविद्यालयों द्वारा इसमें एडमीशन दिया जाता है। स्नातक की डिग्री (बीए, बीएससी, बीकॉम, आदि) वाला कोई भी छात्र अर्थशास्त्र, अंग्रेजी, हिंदी, इतिहास, भूगोल, दर्शनशास्त्र, जनसंचार और राजनीति विज्ञान जैसे विभिन्न विशेषज्ञताओं में एमए कार्यक्रमों के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होता है।

एमए की डिग्री सरकारी और निजी क्षेत्रों, शिक्षाविदों, मीडिया, फैशन, जीवन शैली, गैर सरकारी संगठन, सामाजिक क्षेत्र और पर्यटन में नौकरी की संभावनाओं के साथ एक व्यक्ति के लिए कई कैरियर के रास्ते प्रदान करती है। हालांकि, आकर्षक नौकरी के अवसर प्राप्त करने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि छात्र अच्छी प्रतिष्ठा वाले कॉलेज/विश्वविद्यालय में प्रवेश लें।

दिल्ली विश्वविद्यालय (जिसे दिल्ली विश्वविद्यालय या डीयू के नाम से जाना जाता है) से संबद्ध कॉलेज विभिन्न विशेषज्ञताओं में छात्रों को एमए पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। डीयू कॉलेजों में पढ़ाए जाने वाले एमए पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (DUET) के साथ-साथ योग्यता के आधार पर किया जाता था लेकिन अब इनके लिए एक कॉमन परीक्षा का आयोजन किया जाता है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी के टॉप 5 कॉलेज

दिल्ली यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स की लिस्ट में हमेशा ही टॉप पर रही है, इसमें ही कुछ कॉलेज हैं।

  1. मिरांडा हाउस
  2. लेडी श्रीराम कॉलेज
  3. हिन्दू कॉलेज
  4. सेंट स्टीफन कॉलेज
  5. हंसराज कॉलेज
  6. आत्माराम सनातन धर्म कॉलेज

मिरांडा हाउस

मिरांडा हाउस दिल्ली विश्वविद्यालय के उत्तरी परिसर में स्थित महिलाओं के लिए एक आवासीय कॉलेज है। कॉलेज मानविकी और विज्ञान की धाराओं में उदार शिक्षा प्रदान करता है और 2,500 से अधिक स्टूडेंट्स के लिए है। इन वर्षों में, कॉलेज ने ऐसी महिलाओं का निर्माण किया है जिन्होंने विभिन्न व्यवसायों में उल्लेखनीय उपस्थिति दिखाई है। ऐसी ही कुछ महिलाओं में लेखिका अनीता देसाई; इंद्राणी दासगुप्ता, मॉडल; नीति मोहन, गायिका; उर्वशी बुटालिया, नारीवादी और इतिहासकार; आदि। कॉलेज में प्रस्ताव पर एमए पाठ्यक्रम हैं:

और ये हिंदी लिट्रेचर के साथ ही एमए बंगाली, एकोनॉमिक्स, संस्कृत, हिंदी, हिस्ट्री, म्यूज़िक और फ़िलॉसपी में भी मास्टर्स करवाता है।

लेडी श्रीराम कॉलेज

महिलाओं के लिए उच्च शिक्षा के प्रमुख संस्थानों में से एक, लेडी श्री राम कॉलेज (जिसे एलएसआर के नाम से जाना जाता है) दक्षिण दिल्ली के लाजपत नगर में 15 एकड़ के खूबसूरत परिसर में स्थित है। कॉलेज में लगभग 2,000 स्टूडेंट्स हैं, 150 से अधिक शिक्षण और गैर-शिक्षण संकाय और 16 पाठ्यक्रम हैं। कॉलेज के कुछ विशिष्ट पूर्व स्टूडेंट में गौरी खान, फिल्म निर्माता और इंटीरियर डिजाइनर शामिल हैं; अदिति राव हैदरी, अभिनेता; अनुप्रिया पटेल, विधायक, उत्तर प्रदेश; नैना लाल किदवई, सीईओ, एचएसबीसी इंडिया; आदि भी इसी कॉलेज से पढे हैं।

एलएसआर में हिंदी लिट्रेचर के अलावा इंग्लिश, हिस्ट्री, फिलॉसपी, पॉलिटिकल साइंस, संस्कृत और मैथमाइटिक्स शामिल हैं।

हिन्दू कॉलेज

1899 में स्थापित, हिंदू कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय के सबसे पुराने कॉलेजों में से एक है। कॉलेज विश्वविद्यालय के उत्तरी परिसर में 25 एकड़ भूमि पर स्थित है और विज्ञान, मानविकी और वाणिज्य की धाराओं में स्टूडेंट्स को यूजी और पीजी पाठ्यक्रम प्रदान करता है। पीजी मानविकी कार्यक्रमों में, कॉलेज स्टूडेंट्स को हिंदी लिट्रेचर के अलावा इंग्लिश, मैथमाइटिक्स, हिस्ट्री, संस्कृत और पॉलिटिकल साइंस का विकल्प देता है।

सेंट स्टीफन कॉलेज

सेंट स्टीफंस कॉलेज दिल्ली में 1881 में स्थापित सबसे पुराना कॉलेज है जो NAAC द्वारा ‘ए’ ग्रेड के साथ मान्यता प्राप्त है और दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध है। स्टीफन के प्रवेश से स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रमों जैसे कि बीए, बी.एससी, एमए और विभिन्न विभागों के साथ एम.एससी। जैसे कि रसायन विज्ञान, अंग्रेजी, कंप्यूटर विज्ञान, भौतिकी, अर्थशास्त्र, इतिहास, हिंदी, राजनीति विज्ञान, दर्शनशास्त्र, संस्कृत और शारीरिक शिक्षा विभाग। पढ़ाए जाने वाले प्रत्येक विषय के लिए एक कॉलेज क्लब है। यह पाठ्येतर व्याख्यान और चर्चाओं को प्रायोजित करता है।

हंस राज कॉलेज

डीयू के सबसे बड़े घटक कॉलेजों में से एक, हंस राज दिल्ली विश्वविद्यालय के उत्तरी परिसर में मलकागंज में स्थित है। कॉलेज में लगभग 5,000 स्टूडेंट्स हैं और यह तीनों धाराओं – कला, विज्ञान और वाणिज्य में पाठ्यक्रम प्रदान करता है। हंस राज कॉलेज में पेश किए जाने वाले एमए पिछले कॉलेज की तरह ही है।

आत्माराम सनातन धर्म कॉलेज

आत्मा राम सनातन धर्म कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय से सम्बद्ध एक सहशिक्षा महाविद्यालय है। पूर्व में इसका नाम ‘सनातन धर्म कालेज’ था। इसकी स्थापना 3 अगस्त 1959 को दिल्ली की सनातन धर्म सभा ने किया था।

आत्मा राम सनातन धर्म कॉलेज नई दिल्ली, भारत में स्थित दिल्ली विश्वविद्यालय का एक संबद्ध कॉलेज है। आत्म राम सनातन धर्म कॉलेज ने 19 अक्टूबर को यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पहली मेरिट सूची जारी की है।

Exit mobile version