Site icon Youth Ki Awaaz

दिल्ली नॉर्थ कैंपस के बेस्ट कॉलेज

दिल्ली नॉर्थ कैंपस के बेस्ट कॉलेज

डीयू हर किसी का सपना होता है लेकिन कई बार स्टूडेंट्स समझ नहीं पाते की वो क्या चुनें? या क्या नहीं चुनें? कहने का मतलब साफ है कि दिल्ली विश्वविद्यालय के सर्वश्रेष्ठ कॉलेज कौन से हैं? यह एक ऐसा सवाल है जो अक्सर डीयू के कॉलेजों में प्रवेश के लिए आवेदकों के मन में आता है। कई स्टूडेंट्स एनआईआरएफ रैंकिंग के आधार पर अपने निर्णय को आधार बनाते हैं कि किस कॉलेज में प्रवेश के लिए आवेदन करना है?

मिरांडा हाउस

मिरांडा हाउस दिल्ली विश्वविद्यालय के उत्तरी परिसर में स्थित महिलाओं के लिए एक आवासीय कॉलेज है। कॉलेज मानविकी और विज्ञान की धाराओं में बेहतरीन शिक्षा प्रदान करता है और 2,500 से अधिक स्टूडेंट्स के लिए है। इन वर्षों में, कॉलेज ने ऐसी महिलाओं का निर्माण किया है जिन्होंने विभिन्न व्यवसायों में उल्लेखनीय उपस्थिति दिखाई है। ऐसी ही कुछ महिलाओं में लेखिका अनीता देसाई; इंद्राणी दासगुप्ता, मॉडल; नीति मोहन, गायिका; उर्वशी बुटालिया, नारीवादी और इतिहासकार बने।

सेंट स्टीफन कॉलेज

सेंट स्टीफंस कॉलेज नामक एक सार्वजनिक संस्थान की स्थापना 1881 में दिल्ली में हुई थी। कॉलेज को NAAC से “ए” रेटिंग मिली है और यह मान्यता प्राप्त है। भारत में कला और विज्ञान के लिए सबसे पुराने और सबसे सम्मानित कॉलेजों में से एक सेंट स्टीफंस कॉलेज है, जो दिल्ली विश्वविद्यालय का एक मुख्य कॉलेज है। इसे 1881 में कैम्ब्रिज मिशन द्वारा दिल्ली में शुरू किया गया था।

हिन्दू कॉलेज

हिंदू कॉलेज की स्थापना 1899 में स्वर्गीय श्री कृष्ण दासजी गुरवाले ने की थी। हिंदू कॉलेज ने मान्यता के लिए NAAC से “A+” रेटिंग प्राप्त की और 2022 के लिए NIRF कॉलेज रैंकिंग में दूसरा स्थान प्राप्त किया। यह सामाजिक विज्ञान, मानविकी, व्यवसाय और मानविकी में स्नातक और स्नातक कोर्स प्रदान करता है।

लेडी श्रीराम कॉलेज (SRCC)

इसे व्यापक रूप से वाणिज्य और अर्थशास्त्र के लिए भारत का सबसे प्रमुख संस्थान माना जाता है और इसकी स्थापना 1926 में उद्योगपति लाला श्री राम ने की थी। एनआईआरएफ रैंकिंग 2022 में 200 कॉलेज शामिल हैं, जो आउटरीच और विविधता, स्नातक दर, अनुसंधान और पेशेवर अभ्यास और सहकर्मी धारणा जैसे मानदंडों पर आधारित है।

कॉलेज में लगभग 2,000 स्टूडेंट्स हैं, 150 से अधिक शिक्षण और गैर-शिक्षण संकाय और 16 पाठ्यक्रम हैं। कॉलेज के कुछ विशिष्ट पूर्व स्टूडेंट में गौरी खान, फिल्म निर्माता और इंटीरियर डिजाइनर शामिल हैं; अदिति राव हैदरी, अभिनेता; अनुप्रिया पटेल, विधायक, उत्तर प्रदेश; नैना लाल किदवई, सीईओ, एचएसबीसी इंडिया; आदि भी इसी कॉलेज से पढे हैं।

हंसराज कॉलेज

डीयू के सबसे बड़े कॉलेजों में से एक, हंस राज दिल्ली विश्वविद्यालय के उत्तरी परिसर में मलकागंज में स्थित है। कॉलेज में लगभग 5,000 स्टूडेंट्स हैं और यह तीनों धाराओं – कला, विज्ञान और वाणिज्य में पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

अब आप समझ गए होंगे की आपको किस कॉलेज को चुनने की ज़रूरत है।

Exit mobile version