Site icon Youth Ki Awaaz

लोन ऐप के जरिए धोखाधड़ी

Online fraud

Online fraud

सुष्मिता के पति ने उनके दस्तावेजों और सूचनाओं का इस्तेमाल करते हुए  ‘टच रुपए’ नाम के ऐप से करीब 60 हजार रुपय का कर्ज लिया था। उस कंपनी ने उन्हें केवल एक छोटी सी ही राशि दी और केवल सात दिनों के बाद  ही क़िस्त चुकाने के लिए एक महिला ने उन्हें फोन करके परेशान करना शुरू कर दिया। उन्होंने उस महिला को समझने की कोशिश की कि अभी उनके पति को लोन की पूरी राशि नहीं मिली है। लेकिन उस महिला ने फोन पर उन्हें परेशान करना और धमकी देना जारी रखा।

ऑनलाइन फ्रॉड से बचने में मदद कर रहा टेकसखी

स्थिति और भी ख़राब हो गई। उस महिला के पास सुष्मिता का आधार कार्ड था और उसने उससे जोड़ते हुए एक मेसेज  लिख कर उनके सभी जानने वालों को भेज दिया कि इस व्यक्ति ने क़र्ज़ लिया है और उसे वापस नहीं कर रहा है। सुष्मिता के पास सारे सबूत थे और उन्होंने टेकसखी से मदद लेने का फैसला किया। रेस्पॉन्डर ने पूरी हमदर्दी से उनकी बात सुनते हुए उन्हें इस बारे में ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया के बारे में बताया। साथ ही उन्हें एक मजबूत पासवर्ड के साथ अपने गूगल और सोशल मीडिया खातों को सुरक्षित करने की भी सलाह दी गई। इसके अलावा, रेस्पॉन्डर ने उन्हें सुझाव दिया कि वह व्हाट्सएप स्टेटस पर इस स्थिति के बारे में डालते हुए अपने सभी जानने वालों को इस परेशानी के बारे में बताए।

स्थिति के और भी ज्यादा गंभीर होने की स्थिति में सुष्मिता को तुरंत नजदीकी पुलिस स्टेशन जाने का सुझाव भी दिया गया। टेकसखी की मदद से, सुष्मिता इस तरह से होने वाले उत्पीड़न को रोकने और अपनी व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा के लिए आवश्यक कदम उठा पाईं।

Exit mobile version