Site icon Youth Ki Awaaz

क्या 2024 के आम चुनाव से पहले नीतीश कुमार एनडीए में वापसी करेंगे?

बिहार की राजनीति पर बहुत सारी अटकलें चल रही हैं, और कई लोगों को आशंका है कि बिहार में राजनीतिक विस्फोट होगा। इस तरह की अफवाहें कुछ हफ्ते पहले शुरू हुईं और फिर 29 दिसंबर 2023 को जब नीतीश कुमार ने जेडीयू पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष का पद संभाला, तो कई राजनीतिक विश्लेषकों ने दावा करना शुरू कर दिया कि नीतीश कुमार पहले से ही एनडीए में लौटने के मूड में हैं। कुछ लोगों के अनुसार, नीतीश कुमार ‘खरमास’ की समाप्ति के बाद 14 जनवरी 2024 को इसकी घोषणा कर सकते हैं

न केवल टीवी मीडिया बल्कि यूट्यूब चैनल भी इस तरह की संभावना के कई कारणों का हवाला देते हुए विश्लेषकों से भरे हुए हैं। कुछ लोगों का दावा है कि लालू यादव बिहार का मुख्यमंत्री पद अपने बेटे तेजस्वी यादव को सौंपने के लिए नीतीश कुमार पर दबाव बना रहे हैं। कुछ लोगों का यह भी दावा है कि राजद निवर्तमान जद (यू) अध्यक्ष ललन सिंह के माध्यम से जद (यू) के विभाजन की साजिश रच रहा है ताकि राजद के पास मुख्यमंत्री पद का दावा करने के लिए संख्या हो सके। कुछ अन्य कारण बता रहे हैं जैसे कि नीतीश को प्रधानमंत्री या भारतीय गठबंधन के संयोजक पद की पेशकश नहीं की जा रही है, भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने नीतीश कुमार को कुछ प्रस्ताव दिए हैं आदि।

मेरे कई दोस्तों ने इस विषय पर मेरे विचार पूछे। हालांकि राजनीति में विशेष रूप से नीतीश कुमार के मामले में कुछ भी असंभव नहीं है, फिर भी मुझे विश्वास नहीं है कि नीतीश कुमार एनडीए में शामिल होने जा रहे हैं और न ही भाजपा नीतीश कुमार को वापस लाने के लिए इतनी उत्सुक है। मुझे ऐसा क्यों लगता है? इससे पहले कि मैं इसे समझाऊं, आइए समझते हैं कि बिहार की राजनीति में नीतीश कुमार और जेडीयू क्यों महत्वपूर्ण हैं।

बिहार की राजनीति में नीतीश कुमार एक गुणक हैं।

बिहार की राजनीति में नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले जेडीयू के पास लगातार 15% वोट शेयर है। अगर हम 2014 के आम चुनाव के वोट शेयर को देखें, जहां जेडीयू ने अकेले चुनाव लड़ा और 15.8% वोट शेयर हासिल किया, जबकि भाजपा और राजद को क्रमशः 29.4% और 20.10% वोट मिले। 2019 के आम चुनाव में जेडीयू ने एनडीए के सहयोगी के रूप में चुनाव लड़ा और 21.81% वोट शेयर हासिल किया। लेकिन जेडीयू के इस अतिरिक्त 6% वोट शेयर को बीजेपी के वोट शेयर के रूप में माना जाना चाहिए क्योंकि बीजेपी को 23.58% वोट शेयर मिला था, जो 2014 के आम चुनाव से लगभग 6% कम है, जहां बीजेपी ने जेडीयू के बिना चुनाव लड़ा था। 2015 और 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव के परिणामों से भी जेडीयू का समान वोट शेयर साबित हो सकता है। 2015 में, जेडीयू यूपीए के नेतृत्व वाले महागठबंधन का हिस्सा था और उसे 16.8% वोट शेयर मिला था। 2020 में इसने एनडीए के साथ गठबंधन में विधानसभा चुनाव लड़ा और 15.39% वोट शेयर प्राप्त किया। यह साबित करता है कि जेडीयू का कुल वोट शेयर 15% है, चाहे वह अकेले लड़े या यूपीए या एनडीए के साथ गठबंधन करे।

इस प्रकार, यह स्पष्ट है कि एक राजनीतिक दल के रूप में, जद (यू) बिहार में कुछ भी नहीं है अगर वह किसी भी चुनाव में अकेले जाती है। लेकिन अगर यह चुनावों में यूपीए या एनडीए जैसे किसी भी गठबंधन के साथ गठबंधन करता है, तो यह उस गठबंधन को विजेता बनाता है। इस प्रकार, यह नीतीश कुमार को शीर्ष स्थान पर रखता है और स्वाभाविक रूप से एनडीए और यूपीए दोनों की ओर आकर्षित करता है। यही कारण है कि सीटों की संख्या कम होने के बावजूद, नीतीश कुमार हमेशा किसी भी गठबंधन द्वारा मुख्यमंत्री बने। यही कारण है कि नीतीश कुमार अधिक प्रभावी ढंग से सौदेबाजी कर सकते हैं।

2014 में, नीतीश कुमार ने नरेंद्र मोदी को एक प्रतिद्वंद्वी के रूप में देखा, और उन्हें अत्यधिक विश्वास था कि उनकी लोकप्रियता उनकी पार्टी को राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण बिहार की सबसे बड़ी पार्टी बना देगी। यही कारण है कि उन्होंने अकेले चुनाव लड़ा और एक वास्तविकता की जांच की कि बिहार की राजनीति में अकेले वह और उनकी पार्टी महत्वहीन है। यही वह जगह है जहाँ नीतीश कुमार को किसी भी सहयोगी के साथ सौदेबाजी करने की अपनी शक्ति का एहसास हुआ। राजद ने एक हताश पार्टी के रूप में जल्द ही नीतीश कुमार को महागठबंधन के मुख्यमंत्री के रूप में स्वीकार कर लिया और 2015 के विधानसभा चुनाव में भारी सफलता हासिल की। महागठबंधन सरकार वास्तव में अच्छा काम कर रही थी। लेकिन फिर लालू यादव की अपनी महत्वाकांक्षा है और वह अपने बेटे तेजस्वी को मुख्यमंत्री के रूप में देखना चाहते थे। इस प्रकार, शायद जेडीयू को तोड़ने का प्रयास किया गया, जिससे नीतीश कुमार नाराज हो गए और इस तरह नीतीश एनडीए में लौट आए, जिसे भाजपा ने खुशी-खुशी स्वीकार कर लिया। बिहार में 2019 का आम चुनाव एनडीए के लिए एक बड़ी सफलता थी, हालांकि जेडीयू को सीटों की संख्या में अधिक लाभ हुआ, जबकि भाजपा की संख्या कम हो गई। ऐसा इसलिए था क्योंकि भाजपा ने जेडीयू को समायोजित करने के लिए 2014 की तुलना में कम सीटों पर चुनाव लड़ा था।

फिर 2020 का विधानसभा चुनाव आया, उस समय तक नीतीश कुमार सत्ता विरोधी लहर और उनके गठबंधनों में बदलाव या यू-टर्न के कारण अधिक अलोकप्रिय हो गए थे। एनडीए ने भाजपा की बदौलत साधारण बहुमत हासिल किया, जहां जेडीयू की सीटें काफी कम होकर 45 रह गईं। भाजपा ने नीतीश कुमार को बिहार का मुख्यमंत्री बनने दिया, हालांकि उन्होंने अपना बहुत प्रभाव खो दिया। भाजपा में भी कई लोग उन्हें एक कम महत्वपूर्ण खिलाड़ी और पूरी तरह से भाजपा पर निर्भर व्यक्ति के रूप में देखने लगे। इससे नीतीश कुमार के अहंकार को चोट लगी होगी। इस प्रकार, उन्होंने फिर से एनडीए छोड़ दिया और राजद और कांग्रेस के साथ गठबंधन किया। विचार यह था कि वह भाजपा विरोधी मंच का चेहरा बनेंगे और 2024 में जब भाजपा विरोधी पार्टी चुनाव जीत जाएगी, तो वह देश के प्रधानमंत्री बन सकते हैं, जिसे लालू यादव अपने बेटे तेजस्वी के लिए बिहार के मुख्यमंत्री पद के बदले समर्थन और संगठित करेंगे।

अब क्या हुआ?

I.N.D.I गठबंधन की हाल की बैठकों से यह बहुत स्पष्ट था कि नीतीश कुमार ने अपना महत्व खो दिया है। वास्तव में, कांग्रेस के नेतृत्व वाले I.N.D.I गठबंधनों में प्रमुख दल टीएमसी, डीएमके, आरजेडी, एनसीपी आदि हैं। यहां तक कि विभाजित शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और अरविंद केजरीवाल भी नीतीश कुमार से अधिक प्रमुख हो गए। कई उदाहरणों में तेजस्वी यादव को बिहार की राजनीतिक स्थितियों में नीतीश कुमार से अधिक प्राथमिकता दी जाती है। इसने वास्तव में नीतीश कुमार को सतर्क कर दिया और जल्द ही उन्हें एहसास हुआ कि उन्हें जल्द ही बिहार की राजनीति में भी दरकिनार किया जा सकता है।

ऐसा कहा जाता है कि जब ममता बनर्जी ने मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में प्रस्तावित किया, तो नीतीश कुमार को उम्मीद थी कि लालू यादव को गठबंधन के संयोजक के रूप में कम से कम नीतीश कुमार का नाम प्रस्तावित करना चाहिए था। एक संयोजक के रूप में नीतीश कुमार बिहार और झारखंड, मणिपुर, असम आदि जैसे कुछ अन्य राज्यों में सीटों के बंटवारे सहित गठबंधन से संबंधित कई मुद्दों पर आगे रहे होंगे। स्पष्ट रूप से कांग्रेस और राजद राज्य की तीसरे नंबर की पार्टी को इतना महत्वपूर्ण पद देने में रुचि नहीं रखेंगे। इसके अलावा कुछ लोग कह रहे हैं कि लालू यादव चाहते थे कि अगर नीतीश कुमार I.N.D.I. गठबंधन के संयोजक बनना चाहते हैं तो तेजस्वी यादव के लिए सीएम पद छोड़ दें। तथ्य जो भी हो, यह सच है कि नीतीश कुमार को एहसास हुआ कि वह भारतीय गठबंधन में भी राजनीतिक प्रभाव खो रहे हैं।

ध्यान देने वाली बात यह है कि जिस क्षण नीतीश कुमार बिहार की राजनीति में कम दिखाई देंगे, बिहार में कोई जेडीयू नहीं होगा। एक हिस्सा राजद में और दूसरा भाजपा में विलय हो जाएगा। अगर नीतीश कुमार हैं तो जेडीयू है। इस प्रकार, राजनीतिक रूप से खोया हुआ प्रभाव न केवल नीतीश कुमार बल्कि जेडीयू के राजनीतिक कैरियर को भी समाप्त कर देगा। एक परिपक्व राजनेता के रूप में, नीतीश कुमार ने तात्कालिकता को महसूस किया और सौदेबाजी में खुद को ऊपर रखने के लिए कार्रवाई की।

राजनीति के इस खेल में क्या है?

नीतीश कुमार शायद ही कभी कुछ बोलते हैं। लेकिन वह चतुराई से संदेश देने के लिए अवसरों के साथ-साथ पार्टी के लोगों का भी उपयोग करते हैं। ललन सिंह की कोई गलती नहीं है क्योंकि जेडीयू में कोई भी कभी भी नीतीश कुमार के खिलाफ नहीं जा सकता है। ललन सिंह नरेंद्र मोदी के बहुत आलोचक थे और लालू यादव के करीब हो गए। दोनों निश्चित रूप से केवल नीतीश कुमार के निर्देश के अनुसार हैं। ललन सिंह की बर्खास्तगी लालू यादव को यह संदेश देने के लिए है कि अगर वे खेल खेलना चाहते हैं तो जेडीयू भी एनडीए में वापस आकर खेल खेल सकती है। यह संदेश भी फैलाया जा रहा है कि जद (यू) के कई सांसद भाजपा के साथ गठबंधन की मांग कर रहे हैं, ताकि कांग्रेस और राजद दोनों को चेतावनी दी जा सके।

स्पष्ट रूप से नीतीश कुमार I.N.D.I गठबंधन में एक प्रमुख भूमिका चाहते हैं, मुख्यमंत्री पद नहीं छोड़ना चाहते हैं, और 2024 के आम चुनाव में सीट बंटवारे का बेहतर हिस्सा प्राप्त करना चाहते हैं। हताशा में राजद और I.N.D.I गठबंधन दोनों भी सहमत हो सकते हैं। मुझे नहीं लगता कि नीतीश कुमार एनडीए में लौट रहे हैं और मुझे नहीं लगता कि भाजपा नीतीश कुमार की शर्तों पर उन्हें स्वीकार करने के लिए तैयार है।

Exit mobile version