Site icon Youth Ki Awaaz

कैसे एक वर्चुअल इंटर्नशिप आपके करियर ब्रेक के बाद मददगार हो सकती है

रुचिता जैन एक प्रतिष्ठित कंपनी में एक सॉफ्टवेयर ऐप्लिकेशन डेवलपर के रूप में काम कर रही थी। अपने काम में कुशल होने के कारण वह अच्छा वेतन भी कमा रही थी। वह शादी के बाद भी अपनी नौकरी करती रही लेकिन जब 2 साल बाद उन्होंने अपने बेटे को जन्म दिया तो उसकी देखभाल करने के लिए उन्होंने अपने करियर से ब्रेक लेने का निर्णय लिया।

2 साल तक वह खुशी-खुशी अपने बेटे का ख्याल रखती रही लेकिन एक आत्मनिर्भर कामकाजी महिला से एक गृहिणी बनने के परिवर्तन की वजह से रुचिता के आत्मविश्वास पर बुरा प्रभाव पड़ने लगा। जब उनका बेटा प्ले-स्कूल में जाने लगा तब रुचिता के पास कुछ घंटे खाली समय बच जाते थे, जिसे वह पढ़ने-लिखने और नई चीज़ें सीखने के लिए उपयोग करती थी। इसी दौरान उन्हें वर्चुअल इंटर्नशिप के बारे में पता लगा और वह इंटर्नशिप के लिए आवेदन करने लगी। अंततः वह एक इंटर्नशिप के लिए चुनी गयी। उसके बाद रुचिता ने कभी मुड़कर नहीं देखा और अपने बेटे की परवरिश के साथ-साथ इंटर्नशिप करते हुए उन्होंने अपना खोया हुआ आत्मविश्वास भी वापस पा लिया।

भारत में हर साल रुचिता जैसी लाखों महिलाएं शादी के बाद बढ़ती ज़िम्मेदारियां संभालने या अपने बच्चों की देखभाल करने के लिए करियर से ब्रेक लेती हैं। अक्सर कुछ महीनों के लिए लिया गया ब्रेक कई सालों तक खिंच जाता है। ब्रेक के विस्तारित होने के कारण महिलाएं अपने व्यवसायिक जीवन से दूर जाती चली जाती हैं। कैसा रहता अगर एक ऐसा रास्ता होता जो आपको अपनी घरेलू ज़िम्मेदारियों के साथ अपना व्यवसायिक जीवन भी जारी रखने देता? निराश ना हों क्योंकि वह तरीका है, वर्चुअल इंटर्नशिप।

आखिर वर्चुअल इंटर्नशिप है क्या? यह जानने से पहले बात करते हैं इंटर्नशिप क्या होती है। इंटर्नशिप छोटी अवधि (2-6 महीने लंबी) के कार्यानुभव के अवसर होते हैं और वर्चुअल इंटर्नशिप ऐसी इंटर्नशिप होती हैं जो आप अपने घर से कर सकती हैं।

जब आप अपने परिवार की देखभाल के लिए अपने करियर से ब्रेक लेती हैं तब आप विभिन्न प्रकार की वर्चुअल इंटर्नशिप कर, एक प्रोफेशनल बनी रह सकती हैं। आपको और स्पष्ट रूप से समझाने के लिए, हमने नीचे कुछ बिंदु सूचीबद्ध किये हैं-

काम करने में सुविधा: वर्चुअल इंटर्नशिप का प्रमुख लाभ यह है कि यह समय और प्रतिबद्धता के संदर्भ में लचीली होती हैं। चूंकि आपको इस इंटर्नशिप के लिए कार्यालय में उपस्थिति नहीं देनी पड़ती, इसलिए आप बिना किसी तनाव के, अपनी सुविधानुसार काम कर सकती हैं। ऐसा करने से आप अपने करियर ब्रेक के दौरान अपना आत्मविश्वास बनाये रख सकती हैं।

काम से संपर्क में रहें: अधिकांश कंपनियां अपने कर्मचारियों को घर से काम करने या लचीले कार्य समय का विकल्प नहीं दे पाती हैं, जो अंत में कई महिलाओं को अपनी नौकरी छोड़ने के लिए मजबूर कर देती है, क्योंकि उन्हें अपनी नौकरी के साथ-साथ घर की अन्य ज़िम्मेदारियां भी संभालनी पड़ती हैं। ऐसे में अपने व्यवसायिक जीवन के करीब रहने और कौशल को बनाये रखने के लिए आप वर्चुअल इंटर्नशिप कर सकती हैं। इसके अतिरिक्त, यह कार्यानुभव ब्रेक के बाद नौकरी पाने में भी सहायक होता है।

काम के नए अवसर: यह संभव है कि आप जो काम करती हैं वह घर से करना संभव ना हो। ऐसे में आप इंटर्नशिप के माध्यम से बिना ज़्यादा काम के दबाव के, कुछ नए क्षेत्रों में अपना हाथ आज़मा सकती हैं। क्या पता आपको आखिरकार अपनी असली रुचि के अनुसार अपने करियर को एक नयी दिशा देने का मौका मिल जाए।

अतिरिक्त आय: अतिरिक्त ज़िम्मेदारियों के साथ नए खर्च आते हैं और ऐसे समय में आपकी नौकरी छोड़ने से आपके घर की आर्थिक व्यवस्था पर गहरा प्रभाव पड़ सकता है। चूंकि अधिकतर वर्चुअल इंटर्नशिप में आपको स्टाइपंड प्रदान किया जाता है इसलिए आप घर के खर्च उठाने में योगदान भी दे सकती हैं तथा आत्मनिर्भर बनी रह सकती हैं।

यदि आप पहले से ही करियर ब्रेक पर हैं या फिर करियर ब्रेक पर जाने की तैयारी कर रही हैं तो वर्चुअल इंटर्नशिप के माध्यम से आप आधुनिक तकनीकों व व्यवसाय की बदलती प्रवृत्तियों से जुड़ी रह सकती हैं। ऐसा करने से जब आप वापस काम पर जाना शुरू करेंगी तो आपको ज़्यादा कठिनाईयों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

________________________________________________________________________________

लेखक के बारे में- सर्वेश अग्रवाल, इंटर्नशाला के संस्थापक व सी.ई.ओ. हैं। इंटर्नशाला एक इंटर्नशिप व ट्रेनिंग प्लेटफॉर्म है।

Exit mobile version