Site icon Youth Ki Awaaz

कोरोना संकट के बीच जमकर फैलाई गई फेक न्यूज़

पूरी दुनिया में शोधार्थी वैज्ञानिक, स्वास्थ्य कर्मी और अनुसंधान कर्मी कोरोना वायरस को समझने की कोशिश कर रहे हैं। कुछ-कुछ समय के अंतराल के बाद दुनिया के बेहतरीन विश्वविद्यालयों, शोध संस्थाओं से कोरोना वायरस की इस खास प्रजाति (Covid-19) और इसकी प्रकृति को लेकर अलग-अलग तथ्य बड़े शांत और संयमित तरीके से दुनिया के सामने रखे जा रहे हैं।

हालांकि इन तथ्यों और खोजों में बहुत ज़्यादा विश्वास और दृढ़ता नहीं है। उसका कारण विज्ञान की प्रकृति है। जिसमें किसी प्रयोग को बार-बार किया जाता है और जब तक उसके बहुत सारे परीक्षण पूर्णतया एक जैसा परिणाम नहीं देते, तो बहुत ज़्यादा दृढ़ता के साथ या दावे के साथ उन्हें सार्वजनिक नहीं किया जाता है। 

कोरोना वायरस से पूर्व में हमने बहुत से वायरसों को हराया है

विज्ञान एक विधा के रूप में हमेशा एक बहुत बड़ा क्षेत्र अपनी आलोचना और आने वाली खोजों के लिए रखता है। इसीलिए विज्ञान किसी धर्म या मिथ्या से उलट किसी मत को सार्वभौमिक सच (Universal Truth) की तरह प्रस्तुत नहीं करता। यह सच है कि हम कोरोना वायरस के इस नए संस्करण के प्रसार को रोकने और इसके खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने में अभी तक सफल नहीं हुए हैं। 

बावजूद इसके विज्ञान की इस यात्रा में हमारे पास इन सूक्ष्म, नग्न आंखों से ना दिखने वाले वायरस के बारे में बहुत सारा ज्ञान पिछले सैकड़ों वर्षों से रहा है। ऐसा नहीं है कि वायरस से संक्रमित कोई महामारी दुनिया में पहली बार आई हो। इन वायरसों से लड़ने का हमारा एक बहुत बेहतरीन अनुभव रहा है।

प्रतीकात्मक तस्वीर, तस्वीर साभार- पिक्साबे

उसी अनुभव के आधार पर दुनियाभर के मेडिकल शोधार्थियों और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना संक्रमण से बचने के लिए कुछ गाइडलाइंस भी जारी की है। 

क्या कहती है WHO की गाइडलाइन?

WHO की गाइडलाइंस में माना गया है कि संक्रमण एक मनुष्य से दूसरे मनुष्य को हो रहा है। अतः वह शारीरिक रूप से एक-दूसरे से दूर रहें। नाक या मुंह से निकलने वाले ड्रॉपलेट्स इसके प्रसार का एक माध्यम बताए गए। यह भी बताया गया कि यह वायरस एक निश्चित समय तक अलग-अलग सतहों और धरातल पर रह सकता है। 

इसीलिए व्यक्तिगत साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने की बात कही गई। जिसमें बार-बार हाथ धोना और अपने हाथों को अपने चेहरे से दूर रखने की सलाह दी गई है। 

दुनियाभर में इन गाइडलाइंस को लेकर अलग-अलग समुदायों और लोगों का अलग-अलग रिएक्शन था। यूरोप हो या अमेरिकी महाद्वीप या फिर दुनिया का सबसे ज़्यादा आबादी वाला हमारा एशिया महाद्वीप, हर समुदाय और लोगों की इसको लेकर अपनी एक अलग समझदारी थी। समझदारी के साथ-साथ, एक कन्स्पिरेसी या साजिश की थ्योरी भी थी। 

प्रतीकात्मक तस्वीर

कभी इसे चाइना वायरस का नाम दिया गया, तो कभी यहूदियों की साजिश और भारत में इस एक वक्त पर इस्लामिक जिहाद की एक बड़ी साजिश माना गया। इन्हीं लोगों ने विज्ञान के समानांतर अपनी नई थ्योरी दी। 

जिसमें अलग-अलग समाधान थे, कहीं गर्म पानी पीना, कहीं अदरक का सेवन करना, कहीं धूप में बैठना, गोमूत्र का सेवन, कुरान का पाठ, आदि-आदि। इन मज़ेदार समाधानों के अलावा कुछ लोगों ने छद्म विज्ञान को आधार बनाकर कुछ हॉलीवुड फिल्मों से प्रेरित नए-नए समाधान लोगों के सामने रख दिए। 

अधिकांश आम नागरिकों ने अपनी मनगढ़ंत गाइडलाइन बना ली है

हैरान कर देने की बात यह है कि कुछ स्वास्थ्यकर्मियों और विज्ञान को समझने का दावा करने वाले लोगों तक ने इन चीज़ों पर विश्वास करना शुरू कर दिया, उनके द्वारा भेजे गए व्हाट्सएप और फेसबुक के मैसेज से यह विश्वास परिलक्षित होता है।

हद तो तब हो गई जब एक मेडिकल प्रैक्टिस करने वाले डॉक्टर ने मुझे यह समझाया कि भारत में मार्च के महीने के बाद इस वायरस का खेल खत्म हो जाएगा, क्योंकि भारत की गर्मी को कोरोना नहीं झेल सकता। यह हाल तब है जब इस वायरस को लेकर हम लोगों के पास इतना साहित्य और ज्ञान पहले से ही सार्वजनिक मंचों पर उपलब्ध है। 

प्रतीकात्मक तस्वीर

इससे भी मज़ेदार तथ्य है, दूसरे धर्मों को या दूसरे समुदायों को इस वायरस के प्रति ज़िम्मेदार फैलाने वाले लोग भी जब व्यक्तिगत साफ-सफाई की बात आती है तो उतने ही लापरवाह दिखें। एक हिंदी टीवी चैनल पर जमातीयों को गरियाते हुए एक चर्चित समाचार एंकर महोदया पांच मिनट के प्रोग्राम में से कम पांच बार अपने चेहरे पर हाथ लगाती हुई दिखी। 

लगभग यह बात स्पष्ट है किसी व्यक्ति के अंदर कोरोना वायरस होने के बावजूद भी वह सामान्य व्यक्ति की तरह स्वस्थ रह सकता है। इसका मतलब वायरस व्यक्ति विशेष की प्रतिरोधक क्षमता पर भी निर्भर करता है। 

अगर यह सिद्धांत सबपर बराबर रूप से लागू होता है, तो यह हर तरह की पब्लिक गैदरिंग पर लागू होना चाहिए। अभी तक के किसी शोध में यह बात सामने नहीं आई है कि वायरस किसी विशेष पहचान के लोगों पर ज़्यादा खतरनाक और अन्य समुदाय के साथ दोस्ताना व्यवहार करता है। 

किसी धर्म विशेष को कोरोना संक्रमण का दोषी मान लेना पूर्णतया गलत है

भारत में देखा गया कि एक धर्म विशेष की गैदरिंग को इस वायरस के फैलने में सहायक और वहीं दूसरे धर्मों की भीड़ और राजनीतिक कार्यक्रमों को इस तरह के खतरे के रूप में नहीं देखा गया।

वायरस और विज्ञान की हमारी इस खोखली समझ ने अफवाहों, झूठी खबरों और हमारे पूर्वाग्रहों के लिए एक अच्छा अवसर दिया कि नफरत के रूप में यह सूचना तंत्र के माध्यम से पूरे देश में कोरोना की ही तरह भयानक तीव्रता से फैल जाएं।

जहां विश्व स्वास्थ्य संगठन ने व्यक्तिगत साफ सफाई (पर्सनल हाइज़ीन) के लिए दिशा-निर्देश दिए और साथ ही सरकारों ने इन निर्देशों को लोगों तक पहुंचाया भी। वहीं ‘सूचना हाइजीन’ या सही सूचना पाने के लिए कोई भी निर्देश सरकारों की तरफ से नहीं जारी किए गए। इसका दुष्परिणाम यह हुआ कि यूरोप हो या एशिया का समाज हर जगह इस संकट के दौर में लोगों के अपने पूर्वाग्रह नफरतों के रूप में सतह पर आ गए। 

प्रतीकात्मक तस्वीर

ब्रिटेन के प्रतिष्ठित अखबार द गार्डियन के लिए लिखते हुए, ह्यूगो मर्सर जो एक फ्रेंच वैज्ञानिक और लेखक हैं। वे लिखते हैं,

“इंसान की प्रकृति कुछ ऐसी है कि जो भी संदेश उसे मिलता है, वह उसके प्रति बहुत सजग रहता है लेकिन संदेश में मिली जानकारी का मूल्यांकन करते समय वह अपने आप में पहले से मौजूद विश्वासों के साथ उस संदेश की तुलना करता है। अगर उसे प्राप्त संदेश उसके मौजूदा विश्वासों के साथ सही बैठता है, तो वह उस जानकारी को स्वीकार कर लेता है और इस तरह से नकली खबरें यानी फेक न्यूज़ और पूर्वाग्रह इसका फायदा उठाकर हमारे सूचना तंत्र में आसानी से आ जाते हैं।”

झूठी खबरें फैलाना एक तरह से पूर्वाग्रह से ग्रसित होना है

उदाहरण के रूप में अगर एक व्यक्ति के अंदर किसी दूसरे समुदाय के प्रति पूर्वाग्रह है और इस दौरान उसे व्हाट्सएप के माध्यम से यह सूचना मिलती है कि एक विशेष समुदाय के लोग कोरोना संक्रमण को इस तरह से फैला रहे हैं, तो यह बहुत ही संभव है कि वह उस संदेश को सच मानकर स्वीकार कर लेगा और सूचना तंत्र में उस संदेश को और भी लोगों तक पहुंचाएगा।

ह्यूगो मर्सर यूरोप के संदर्भ में समझाते हैं जैसे शराब पीने वाले किसी व्यक्ति को यह संदेश मिला कि शराब कोरोना का एक इलाज हो सकता है तो उसने इस बात को मान लिया। उसी तरह से जो लोग नस्लीय श्रेष्ठता पर विश्वास करते थे उन्होंने कोरोना के लिये चीनी वैज्ञानिकों को दोषी माना।

कोरोना आपदा में झूठी खबरों की बाढ़-सी आ गयी है: WHO

यह सूचनाओं का संकट भारत में ही नहीं है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि कोरोना आपदा के दौरान पूरी दुनिया मे इस महामारी से संबंधित फेक न्यूज़ और झूठी खबरों की बाढ़-सी आ गई है। घरों में बंद लोग, बड़े पैमाने पर हुई तालाबंदी और लगातार बढ़ती दहशत के बीच सोशल मीडिया को पहले से ज़्यादा प्रयोग कर रहे हैं।

फेक न्यूज़- प्रतीकात्मक तस्वीर

आज सोशल मीडिया परिवार, दोस्तों, समुदाय के बीच में संचार की एक महत्वपूर्ण कड़ी बन गया है लेकिन इस माध्यम के साथ यह समस्या है कि परंपरागत मीडिया से अलग व्हाट्सएप और फेसबुक में कोई एडिटर नहीं होता, कोई कॉपी चेक नहीं होती और वहां किसी तरह का कोई मीडिया एथिक्स भी नहीं है।

यही कारण है कि सूचना के स्रोत भी वेरीफाई नहीं हो पाते और यह पहचानना बहुत मुश्किल होता है कि सूचना सही है या झूठी।

हर कोई है सोशल मीडिया पर पत्रकार

21वीं शताब्दी के सबसे ताकतवर सूचना माध्यम, सोशल मीडिया की सबसे खास बात यह है कि इसमें हर कोई शख्स जिसके पास यह माध्यम है, वह खुद में ही एक ब्रॉडकास्टर या पत्रकार है। यही इस माध्यम की सबसे बड़ी कमी है कि जो लोग पेशेवर रूप से मीडिया के एथिक्स को नहीं समझते, अपने समाज की बनावट को नहीं समझ पाते, वह भी इस माध्यम में प्रसारक हो सकते हैं।

लेकिन सवाल यह उठता है कि कुछ लोगों के द्वारा सोशल मीडिया पर फैलाई गई झूठी खबर इतनी जल्दी स्वीकार कैसे हो जाती हैं? इसका जवाब देते हुए लेखक स्लोमन और फरनबैक अपनी पुस्तक “द नॉलेज इल्यूज़न” में बताते हैं कि हम लोगों की अधिकांश निर्णय प्रक्रिया व्यक्तिगत तर्कसंगतता के आधार पर नहीं होती, बल्कि एक साझा समूह के रूप में प्राप्त सूचनाओं के आधार पर हम निर्णय करते हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर

उदाहरण के रूप में अगर विशेष समुदाय को यह कहा जा रहा है कि उसके कारण से संक्रमण फैला तब आप व्यक्तिगत रूप से कुछ तर्कशील होते हुए इसका जवाब तलाशते हैं लेकिन जब व्यापक सामाजिक समूह के रूप में सब तरफ से आपके पास यही खबरें आती हैं।

ऐसे में, आप अपनी व्यक्तिगत तर्कशीलता को किनारे रखकर समूह स्तर की कथाओं को स्वीकार करने लगते हैं। इस तरह से झूठी खबरें लोगों के लिए बड़ी घातक हो सकती हैं। 

बेबुनियाद खबरों के विरुद्ध जागरूकता अभियान चलाने की है ज़रूरत

हमने पिछले साल देखा था कि बच्चा उठाने वाले गिरोह की झूठी खबरों के कारण भारत में लोगों को सामूहिक रूप से पीट-पीटकर मार दिया गया। कोरोना के इस अनिश्चित और डरावने माहौल में भी इस तरह की खबरें आ रही हैं जहां समुदाय विशेष के लोगों को सब्ज़ी बेचने से या अलग-अलग गतिविधियों से रोका जा रहा है। उनको पीटने के वीडियो भी सामने आ रहे हैं। यह समस्या धीरे-धीरे व्यापक होती जा रही है। 

आज यह किसी विशेष समुदाय के खिलाफ है। कल किसी और समुदाय के खिलाफ भी हो सकता है। इसीलिए ज़रूरी है कि सोशल मीडिया पर चल रही इन खबरों को लेकर एक जागरूकता अभियान चलाया जाए, क्योंकि सरकार का नियंत्रण किसी भी तरह से सही नहीं ठहराया जा सकता है। केरल ने पिछले दो साल से अपने स्कूलों में फर्ज़ी खबर या फेक न्यूज़ को पहचानने के लिए अपने बच्चों को प्रशिक्षित किया है।

हमारे यहां Alt News जैसे कुछ वैकल्पिक न्यूज़ पोर्टल इस क्षेत्र में बहुत महत्वपूर्ण काम कर रहे हैं। इस तरह के काम को लोगों तक पहुंचाना बहुत ज़रूरी है जिससे कि फेक न्यूज़ फैलाने वालों को रोका जा सकें। 

Exit mobile version