Site icon Youth Ki Awaaz

“आवर्ती भुगतान में UPI AutoPay कैसे मदद करता है और छोटे व्यवसायों के लिए यह क्यों ज़रूरी है?”

"आवर्ती भुगतान में UPI AutoPay कैसे मदद करता है और छोटे व्यवसायों के लिए यह क्यों ज़रूरी है?"

जनवरी, 2020 में भारतीय रिज़र्व बैंक (Reserve Bank of India – RBI) ने UPI को आवर्ती भुगतान (Recurring Payment) की सुविधा प्रदान की थी। तब से लेकर अब तक UPI AutoPay भारत के छोटे व्यवसायों के लिए काफी फायदेमंद रहा है। UPI AutoPay ने छोटे व्यवसायों की भुगतान प्रक्रिया को काफी आसान बना दिया है।

जिससे उन्हें अपना व्यवसाय चलाने और उसे आगे बढ़ाने में काफी मदद मिल रही है। UPI AutoPay क्या है और यह छोटे व्यवसायों की कैसे मदद कर रहा है? इसके बारे में हम बाद में बात करेंगे। पहले हम यह जानने की कोशिश करेंगे कि आखिर आवर्ती भुगतान  (Recurring Payment) क्या बला है?

आवर्ती भुगतान क्या है?

(What is Recurring Payment?)

आपको सुनने में आवर्ती भुगतान (Recurring Payment) शब्द भले ही कठिन लग रहा होगा, लेकिन ऐसा नहीं है। दरअसल, बार-बार होने वाले भुगतानों को आवर्ती भुगतान कहा जाता है। उदाहरण के लिए अगर आप उपभोक्ता हैं, तो मोबाइल बिल, बिजली बिल, EMI का भुगतान, बीमा का प्रीमियम, म्यूचुअल फ़ंड, कर्ज़ का भुगतान, जिम की फीस, SaaS प्लेटफॉर्म और OTT प्लेटफॉर्म का सब्सक्रिप्शन शुल्क आदि आपके लिए आवर्ती भुगतान होंगे। यह  ऐसे भुगतान हैं, जिन्हें आप लगभग हर सप्ताह, महीने या साल में करते हैं। वहीं, अगर आप व्यवसायी हैं, तो इन सेवाओं के बदले ग्राहकों से मिलने वाला भुगतान आपके लिए आवर्ती भुगतान होगा।

Recurring Payments

जब पहली बार आपने UPI ट्रांजेक्शन किया था, उसके बाद से आपको इसमें लगातार बढ़ोतरी ही देखने को मिल रही है। एक रिपोर्ट के अनुसार, अक्टूबर, 2020 तक लगभग 2 बिलियन UPI ट्रांजेक्शन हुए थे। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने अनुमान लगाया है कि UPI भुगतान में हर साल दोगुनी गति से वृद्धि होगी। UPI भुगतानों में बढ़ोतरी को देखते हुए NPCI ने ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2020 के दौरान UPI AutoPay की शुरुआत की थी। उस समय NPCI ने अपने एक बयान में कहा था कि UPI 2.0 के तहत इस नई सुविधा की शुरुआत की गई है। आपको बता दें कि आवर्ती भुगतान के लिए UPI AutoPay को सबसे अच्छी विधि माना जाता है। यह ग्राहकों के भुगतान को आसान बनाने के साथ ही उन्हें पारदर्शिता भी प्रदान करता है।

UPI AutoPay क्या है?

(What is UPI AutoPay)

UPI AutoPay एक ऐसी तकनीक है, जो ग्राहकों को किसी भी UPI एप्लिकेशन का इस्तेमाल करके आपको  आवर्ती भुगतान (Recurring Payment) करने की सुविधा प्रदान करती है। अब ग्राहक मोबाइल बिल, बिजली बिल, EMI का भुगतान, बीमा का प्रीमियम, म्यूचुअल फंड, कर्ज़ का भुगतान, जिम की फीस, OTT प्लेटफॉर्म का सब्सक्रिप्शन शुल्क जैसे आवर्ती भुगतानों के लिए ई-मैंडेट को इनेबल कर सकते हैं।

UPI AutoPay

कुछ समय पहले तक ग्राहक आवर्ती भुगतानों के लिए केवल क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते थे। उसके बाद आवर्ती भुगतानों के लिए डेबिट कार्ड के इस्तेमाल करने की भी सुविधा प्रदान की गई थी, लेकिन धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए RBI ने डेबिट कार्ड के इस्तेमाल पर रोक लगा दी। हालांकि, अब UPI AutoPay की सुविधा शुरू होने के बाद ग्राहक आसानी से आवर्ती भुगतान कर पाएंगे और व्यवसायी समय पर भुगतान प्राप्त कर पाएंगे। इससे ग्राहकों और व्यवसायियों दोनों का समय बचेगा।

छोटे व्यवसायों के लिए क्यों लाभदायक है UPI AutoPay?

(Why UPI AutoPay is beneficial for small businesses)

यह किसी को बताने की ज़रूरत नहीं है कि कोरोना वायरस की वजह से काफी समय तक पूरे देश में लॉकडाउन लगा रहा। लॉकडाउन के समय छोटे से लेकर बड़े हर तरह के बिज़नेस को काफी नुकसान हुआ। इसके अलावा लॉकडाउन के समय में छोटे व्यवसायों को आवर्ती भुगतान (Recurring Payment) लेने में काफी परेशानी हुई।

उस दौरान UPI AutoPay ने आवर्ती भुगतान प्राप्त करने में काफी मदद की। इसके अलावा इस फीचर को सक्षम (Enable) करके छोटे व्यवसायियों के लिए यह सुविधा प्रदान की है कि वे भविष्य में भी आसानी से आवर्ती भुगतान प्राप्त कर सकते हैं। उन्हें भुगतान लेने के बारे में सोचना नहीं पड़ेगा और वह अपना पूरा ध्यान अपने बिज़नेस को आगे बढ़ाने में लगा सकते हैं। UPI AutoPay के माध्यम से व्यवसायी मैंडेट (एक तरह का सहमति पत्र) जनरेट करके तुरंत ग्राहकों के पास पुष्टि के लिए भेज सकते हैं। जैसे ही ग्राहक मैंडेट की पुष्टि कर देता है, एक निश्चित राशि तय तिथि पर अपने आप काट ली जाती है।

UPI AutoPay के लाभ

(Benefits of UPI AutoPay)

UPI AutoPay उपयोगकर्ताओं को आवर्ती भुगतान (Recurring Payment) करने के लिए एक आसान और सुरक्षित तरीका प्रदान करके उन्हें सशक्त बनाता है। इसके कुछ मुख्य लाभ इस प्रकार हैं:

  1. एक बार पुष्टि के बाद आवर्ती भुगतान सक्रिय हो जाता है: UPI AutoPay की मदद से ग्राहक पहले पुष्टि करके तय तिथि पर आसानी से भुगतान कर सकते हैं। दरअसल, ग्राहक को सबसे पहले एक मैंडेट प्राप्त होता है, उसके बाद भुगतान अपने आप तय तिथि को काट लिया जाता है। ऐसे मैंडेट को तुरंत जनरेट किया जा सकता है और उसके लिए आपको केवल एक बार पुष्टि करने की ज़रूरत होती है।
  1. तुरंत करें मैंडेट की पुष्टि: पहले आवर्ती भुगतान को इनेबल करने में दो दिन से लेकर दो सप्ताह तक का समय लगता था। लेकिन, UPI AutoPay की मदद से आप तुरंत मैंडेट की पुष्टि कर सकते हैं। अब आप भुगतान के समय के अनुसार, दैनिक, साप्ताहिक, पाक्षिक, मासिक, द्वि-मासिक, त्रैमासिक, अर्द्धवार्षिक या वार्षिक मैंडेट का समय सेट कर सकते हैं और अपने ग्राहकों को भेज सकते हैं।
  1.  ग्राहकों की संख्या बढ़ाएं: पहले सब्सक्रिप्शन आधारित सेवाएं देने वाले बिज़नेस केवल क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ही आवर्ती भुगतान स्वीकार कर सकते थे। इस वजह से वो जनसंख्या के एक बड़े हिस्से को, जो क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल नहीं करते हैं, उनको अपनी सेवाएं नहीं दे पाते थे। लेकिन अब UPI AutoPay ऐसे बिज़नेस को जनसंख्या के उस बड़े हिस्से तक अपनी पहुंच बनाने में मदद करता है, क्योंकि अब कोई भी UPI ऐप्लिकेशन के माध्यम से सीधे आवर्ती भुगतान कर सकता है।
    1. पूरी पारदर्शिता की वजह से शुल्क वापसी की समस्या नहीं: UPI AutoPay सुविधा के माध्यम से ग्राहक अपने UPI App द्वारा कभी भी, कहीं भी अपने सब्सक्रिप्शन को देख, निलंबित या रद्द कर सकते हैं। इससे शुल्क वापसी जैसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है। जैसे ही ग्राहक कोई कार्यवाही करता है, उसकी सूचना तुरंत व्यवसायियों को मिल जाती है।
  1. बेहतर सफलता दर: UPI AutoPay फीचर भुगतान की सफलता दर में सुधार करता है। दरअसल, पैसे काटने से एक दिन पहले उन्हें कटौती संबंधी नोटिफिकेशन भेजा जाता है। इससे ग्राहकों को उस बिल का भुगतान करने और उसके लिए पैसों का इंतज़ाम करने के लिए पर्याप्त समय मिल जाता है। इसके बाद ग्राहक पैसों का इंतज़ाम कर सकता है और अपने आप होने वाली कटौती (Auto-debit) को बिना किसी रुकावट के सफल बना सकता है।
  2. समय पर भुगतान: UPI AutoPay की सुविधा की मदद से आप बिल के भुगतान को स्वचालित कर सकते हैं। इससे व्यवसायियों को समय पर भुगतान प्राप्त हो जाता है। इसके साथ ही समय पर भुगतान करने की वजह से ग्राहकों का क्रेडिट स्कोर भी बेहतर होता है। ऐसे में UPI AutoPay की सुविधा ग्राहकों और व्यवसायियों दोनों के लिए काफी फायदेमंद है।

UPI AutoPay कैसे काम करता है?

(How UPI AutoPay works)

व्यवसायियों द्वारा किए जाने वाले AutoPay के चार महत्वपूर्ण चरण हैं:

  1. व्यवसायी मैंडेट शेयर करता है: व्यवसायी सबसे पहले आवर्ती भुगतान (Recurring Payment) के लिए UPI AutoPay का समर्थन करने वाले किसी भुगतान प्रदाता के साथ पंजीकरण करता है। अगर आप देश के सबसे बेहतरीन UPI AutoPay का समर्थन करने वाले भुगतान प्रदाता की बात करें, तो हम आपको Open इस्तेमाल करने के लिए कहेंगे। ऐसा क्यों है? इसके बारे में हम आपको आगे बताएंगे। पंजीकरण करने के बाद व्यवसायी UPI सक्षम App की मदद से अपने ग्राहकों को UPI AutoPay मैंडेट शेयर करता है।
  1. ग्राहक मैंडेट की पुष्टि करता है: उसके बाद ग्राहक UPI App में अपना पिन दर्ज करके मैंडेट की पुष्टि करता है।
  1. UPI AutoPay के माध्यम से आवर्ती भुगतान सक्रिय हो जाता है: जैसे ही ग्राहक प्राप्त मैंडेट की पुष्टि करता है, वैसे ही आवर्ती भुगतान (Recurring Payment) UPI AutoPay के माध्यम से सक्रिय हो जाता है।
  2. तय की गई तिथि पर पैसे अपने आप कट जाते हैं: हर बार भविष्य में अपने आप कटने वाले पैसे से पहले ग्राहक को 24 घंटे पहले एक नोटिफिकेशन प्राप्त होता है। नोटिफिकेशन मिलने के बाद ग्राहक के UPI आईडी से जुड़े बैंक अकाउंट से तय तिथि पर पैसे अपने आप कट जाते हैं।

कहां कर सकते हैं UPI AutoPay का इस्तेमाल?

(Where you can use UPI AutoPay)

UPI AutoPay की इस नई सुविधा के साथ, आप UPI ऐप्लिकेशन का इस्तेमाल करके हर तरह के आवर्ती भुगतान (Recurring Payments) जैसे सब्सक्रिप्शन्स, फीस कलेक्शन और डोनेशन कलेक्शन आसानी से कर सकते हैं। वहीं, अगर आप एक व्यवसायी हैं, तो अपने बिज़नेस के हिसाब से आप निम्नलिखित कस्टमाइज्ड प्लान सेट कर सकते हैं:

अब Open सबसे बेहतर भुगतान प्रदाता क्यों है? हम आपको इसके बारे में बताएंगे। दरअसल, Open, भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) के साथ मिलकर कार्य करती है। कुछ समय पहले NPCI की COO प्रवीना राय ने कहा था कि UPI AutoPay की सुविधा के लिए Open के साथ मिलकर काम करना काफी खुशी की बात है। UPI की यह विशेषता छोटे व्यवसायों को उनके संचालन और खर्चों को बेहतर तरह से मैनेज करने में मदद करेगी।

Praveena Rai- COO of NPCI

इसलिए हम आपको कहेंगे कि UPI AutoPay के लिए Open से बेहतर कोई दूसरा प्लेटफॉर्म नहीं है। Open के UPI AutoPay के साथ भुगतान संग्रह (Payment Collection) सुविधा को इनेबल करना बहुत ही आसान है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आप बिना देर किए Open पर साइन-अप कर सकते हैं।

Exit mobile version