Site icon Youth Ki Awaaz

आइए जानते हैं जीरो-बैलेंस बचत खाते के बारे में एवं उससे जुडी सुविधाओं के बारे में

आइए जानते हैं जीरो-बैलेंस बचत खाते के बारे में एवं उससे जुडी सुविधाओं के बारे में

आपके पास किसी भी समय अपने बैंक के खाते से संपूर्ण धनराशि निकालने का अधिकार है और आप अपने मूल बचत खाते में शून्य शेष राशि बनाए भी रख सकते हैं।

आमतौर पर, बचत बैंक खाते के लिए आपको एक निश्चित संतुलन बनाए रखने की आवश्यकता होती है। यदि आपका बैलेंस इस सीमा से कम हो जाता है, तो आपका बैंक आपसे शुल्क लेता है। यह या तो एक मासिक या त्रैमासिक न्यूनतम शेष हो सकता है जिसे आपको बनाए रखने की आवश्यकता है। शुल्क बैंक के मानदंडों के आधार पर एक निश्चित राशि, कमी का प्रतिशत या दोनों हो सकते हैं।

यदि आप निजी क्षेत्र के शीर्ष बैंकों में से एक में बचत खाता रखते हैं, तो न्यूनतम शेष राशि 5,000 रुपये से 10,000 रुपये है। इस महामारी में, यह उन ग्राहकों के लिए बचत खातों में न्यूनतम संतुलन बनाए रखने की चुनौती बन जाता है, जो वेतन या नौकरी के नुकसान में कटौती का सामना करते हैं।

ऐसी स्थिति में, एक शून्य शेष बचत खाता होना एक आदर्श विकल्प है, क्योंकि इसमें न्यूनतम शेष राशि की आवश्यकता नहीं है। आपके पास किसी भी समय संपूर्ण धनराशि निकालने का अधिकार है और आप इस मूल बचत खाते में शून्य शेष राशि बनाए भी रख सकते हैं। खाते में शून्य बैलेंस बनाए रखने के लिए बैंक ने आपसे शुल्क नहीं लिया आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), बंधन बैंक, फेडरल बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक कुछ ऐसी कंपनियां हैं, जो अपने ग्राहकों के लिए इस तरह का खाता पेश करती हैं।

शून्य न्यूनतम शेष राशि के साथ एक मूल बचत खाता कैसे खोलें?

किसी भी सरकारी या निजी बैंक में बचत खाता खोलने के लिए, आपको 18 वर्ष की आयु से ऊपर का भारतीय निवासी होना चाहिए। महत्वपूर्ण बात यह है कि आपका उसी बैंक के साथ कोई अन्य बचत खाता नहीं होना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप एसबीआई के साथ एक नियमित बचत बैंक खाता रखते हैं, तो मूल बचत बैंक जमा खाता खोलने के 30 दिनों के भीतर इसे बंद कर देना चाहिए। कुछ बैंक आपको नियमित बचत बैंक खाते को बंद करने पर जोर दे सकते हैं और उसके बाद ही इस मूल बचत खाते के लिए शून्य न्यूनतम शेष लाभ के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आईसीआईसीआई बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक, दूसरों के बीच, आप अपनी वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन से शून्य न्यूनतम शेष के साथ मूल बचत खाता खोलने की अनुमति देते हैं। आपको खाता खोलते समय KYC की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र में आवश्यक विवरण भरने और पैन विवरण, आधार या ड्राइविंग लाइसेंस नंबर जमा करने की आवश्यकता है।

वैकल्पिक रूप से, आप खाता खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेजों के साथ निकटतम बैंक शाखा का दौरा कर सकते हैं।

क्या मैं मूल बचत खाता संयुक्त रूप से खोल सकता हूं?

हां, आप अपना मूल बचत खाता संयुक्त रूप से खोल सकते हैं और अपने खाते के लिए एक नामित व्यक्ति को नियुक्त कर सकते हैं।

एक बुनियादी बचत खाते में लेनदेन की सीमाएं क्या हैं?

विभिन्न बैंकों की कुछ प्रमुख लेनदेन सीमाएं इस प्रकार हैं। सबसे पहले, एक वित्तीय वर्ष में सभी क्रेडिट का कुल योग 1 लाख रुपये से अधिक नहीं होना चाहिए। यदि लेनदेन सीमा से अधिक है, तो उस वित्तीय वर्ष के अंत तक आपके खाते में कोई और क्रेडिट लेनदेन की अनुमति नहीं होगी। दूसरा, किसी भी समय शेष राशि 50,000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए, शेष राशि 50,000 रुपये से कम होने तक किसी भी अन्य क्रेडिट लेनदेन की अनुमति नहीं होगी। तीसरा, आपके खाते में कुल निकासी और स्थानांतरण एक महीने में 10,000 रुपये से अधिक नहीं होना चाहिए।

यह खाता खोलने पर बैंक आपको क्या सुविधा देता है?

एक बुनियादी बचत खाता खोलते समय, बैंक एक बुनियादी RuPay एटीएम-सह-डेबिट कार्ड जारी करते हैं। इस कार्ड के लिए कोई वार्षिक रखरखाव शुल्क नहीं है। इसके अलावा, आपको नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग की सुविधा मिलती है जिससे आप अपने खाते की शेष राशि की जांच कर सकते हैं और उपयोगिता बिलों का भुगतान कर सकते हैं। कुछ बैंकों द्वारा आपके मूल बचत खाते की पासबुक जारी की जाती है।

इस खाते के साथ चेकबुक जारी नहीं की गई है। निकासी केवल बैंक शाखाओं या एटीएम के माध्यम से फार्म का उपयोग करने की अनुमति है।

क्या निकासी की आवृत्ति के लिए शुल्क और सीमाएं हैं?

हां, यह खाता निकासी पर एक सीमा के साथ आता है। बैंक एक महीने में अधिकतम चार नकद निकासी की अनुमति देते हैं, जिनमें स्वयं बैंक की एटीएम निकासी, बैंक शाखा से काउंटर पर या आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (AEPS) आदि शामिल हैं, पांचवें निकासी से आपको शुल्क देना होगा। उदाहरण के लिए, एसबीआई प्रत्येक अतिरिक्त नकद लेनदेन के लिए 15 रुपये जीएसटी और एचडीएफसी बैंक प्रति नकद निकासी लेनदेन पर 150 रुपये जीएसटी शुल्क लेता है।

शून्य बैलेंस बचत खाता खोलते समय आपको कई मापदंडों पर विचार करने की आवश्यकता होती है, जिसमें ब्याज दर, लेनदेन शुल्क, नकद निकासी और जमा सीमाएं शामिल हैं। सुविधाएं और शुल्क बैंक से बैंक में भिन्न होते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप पिछले तीन से छह महीनों के लिए अपने मासिक नकदी प्रवाह और बहिर्वाह का आकलन करें, अगर वे बैंकों द्वारा निर्धारित सीमा के भीतर हैं, तो शून्य-शेष मूल बचत खाता होना फायदेमंद है।

हालांकि, इस खाते में जमा और निकासी की सीमाएं हैं जिन्हें आपको खाता खोलने से पहले समझना होगा, अन्यथा, आप अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करेंगे।

Exit mobile version